Tuesday, January 28, 2020

बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएंगी नाराज़

बसंत पंचमी का पर्व इस साल 29 जनवरी 2020 को मनाया जाएगां हिंदू धर्म में इस पर्व को लेकर विशेष मान्यता हैं पंचांग के मुताबिक माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता हैं मुख्य रूप से यह पर्व ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित होता हैं

शास्त्रों के मुताबिक इसी दिन देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन मां सरस्वती की आराधना की जाती हैं सरस्वती पूजा के दौरान कुछ ऐसी बातें है जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता हैं। तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं। बसंत पंचमी के दिन बिना स्नान किए भोजन नहीं करना चाहिए। इस दिन रंग बिरंगे वस्त्रों को नहीं पहनें।

इस दिन पीले रंग के कपड़ें पहनना अच्छा होता हैं। बसंत पंचमी के दिन पेड़ पौधे नहीं काटने चाहिए। बसंत पंचमी के दिन किसी को अपशब्द नहीं बोलना चाहिए। वही इ दिन मांस मदिरा का सेवन नहीं करें।

इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना जरूरी होता हैं। स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की पूजा के साथ साथ घरों में भी यह पूजा की जाती हैं अगर आप घर में मां सरस्वती की आराधना कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं। सुबह नहाकर मां सरस्वती को पीले पुष्प अर्पित करें। इसके बाद पूजा के समय मां सरस्वती की वंदना जरूर करें। पूजन स्थान पर वाद्य यंत्र और किताबें रखें और बच्चों को भी पूजा स्थल पर बैठाएं। बच्चों को तोहफे में पुस्तक दें।

The post बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएंगी नाराज़ appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/dont-forget-this-work-even-on-basant-panchami-day-mother-saraswati-will-become-angry/

No comments:

Post a Comment