Friday, January 31, 2020

शहर के तनाव से दूर देश की इन खूबसूरत गांवों में बिताएं सुकून भरे लम्हें

शहर में रहना कई बार हमारे लिए चुनौती भरा हो सकता है। काम की व्यस्तता के बीच तनाव होना आम बात है। ऐसे में मन करता है कि कभी शहर की भागादौड़ी से दूर किसी शांत जगह पर जाएं और सुकून भरे पल बिताएं। जरुरत है कि एक छोटा सा ब्रेक लेकर, खुली हवा में सांस ली जाए। यहां हम आपको बता रहे हैं भारत के बेहतरीन गांवों के बारे में, जहां आपको सुकून, शांति और ताजी हवा सब मिलेगा। प्रकृति की खूबसूरती बीच यहां आकर आप सारा तनाव भूल जाएंगे।

इडुक्की
केरल में मौजूद इडुक्की गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति से आपको कायल कर देगा। हरे-भरे पहाड़ों से घिरा ये गांव पश्चिमी घाट के सबसे ऊंची पहाड़ी पर बसा है। प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है इडुक्की गांव।

  • निकटतम हवाई अड्डा: अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोच्चि

याना
कर्नाटक के इस रहस्यमय गांव के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। सह्याद्रि परव्त के नजारों के साथ, एक खूबसूरत पहाड़ी पर बसा याना लोगों की नजरों से छुपा हुआ है। चूना पत्थर की ऊंची चट्टानों की संरचनाएं हैं जिसके अंदर एक शिव लिंग और देवी पार्वती की मूर्ति रखी हुई है। यह गांव तीर्थयात्रियों, प्रकृति प्रेमियों और ट्रैकिंग लवर्स के लिए बेहतरीन जगह है।

  • निकटतम हवाई अड्डा: डाबोलिम हवाई अड्डा, गोवा

मावलिनॉन्ग
मेघालय के पूर्वी खासी हिल जिले में बसा ये भव्य गांव बेहद खूबसूरत है। साल 2003 में एशिया का सबसे स्वच्छ गांव का अवॉर्ड मावलिनॉन्ग को मिला था। शिलांग से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित यह गांव वातावरण को बेहतर बनाए रखने पर काम करता है। यहां के घरों में बांस से बने कूड़ादान का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कचरा इकट्ठा कर के गड्ढे में डाल दिया जाता है और फसलों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

  • निकटतम हवाई अड्डा: उमराइ हवाई अड्डा, शिलांग

The post शहर के तनाव से दूर देश की इन खूबसूरत गांवों में बिताएं सुकून भरे लम्हें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/relax-moments-in-these-beautiful-villages-of-the-country-away-from-the-stress-of-the-city/

No comments:

Post a Comment