Wednesday, January 29, 2020

सफेद शहद सेहत के लिए है बेहद लाभकारी जानिए इसके बेहतरीन फायदें

सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है और इसका इस्तेमाल कई सारी दवाइयों के बनाने के लिए भी गया जाता है। शरीर पर अलग तरह से शहर असर करता है। खून में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से लाभ मिलता है। शरीर के अलग-अलग अंगों पर लाल रक्त कोशिकाएं मुख्य रूप से खून में ऑक्सीजन पहुंच आती है और खून में हीमोग्लोबिन का स्तर शहद और गुनगुने पानी का मिश्रण भर आता है। शरीर में सैनी में खून की कमी नहीं होती है ऐसा ही सफेद शहद होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

आपको बता दें कि गहरे रंग वाले शहर की तुलना में सफेद शहर बेहद फायदेमंद होता है। यह हर मौसम में नहीं मिलता है इतना ही नहीं इसके अंदर कई तरह के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं कि रेडिकल से लड़ने में शरीर की मदद भी करते हैं।

कफ खांसी जैसी बीमारियों में सेहत को दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है गले में खराश को दूर करने के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। खांसी को भी है ठीक करता है। इतना ही नहीं शहर पाचन संबंधी कई सारी परेशानियों को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

नींद में शहद हल्दी का सेवन जुकाम जैसी समस्याओं के लिए बेहद मददगार होता है। दिल की बीमारी के लिए बेहद फायदेमंद होता है एक अनार के ताजे रस 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पीने से दिल की बीमारियां दूर हो जाती है। त्वचा को सुंदर और स्क्रीन के घाव को ठीक करने के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है।

शहद का ज्यादा सेवन करने से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है शहर को काफी समय तक खाने से फ़ूड पोइज़निंग हो जाती है। यह परेशानी बच्चों में ज्यादा जल्दी होती है 1 साल से कम बच्चों को शहद का सेवन नहीं कराना चाहिए।

The post सफेद शहद सेहत के लिए है बेहद लाभकारी जानिए इसके बेहतरीन फायदें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/white-honey-is-very-beneficial-for-health-know-its-great-benefits/

No comments:

Post a Comment