Tuesday, January 28, 2020

जियो और एयरटेल को तगड़ी टक्कर, बीएसएनएल की इस सर्विस के जबरदस्त दीवाने हुए लोग

इस समय भारतीय टेलिकॉम कंपनियों के ग्राहकों को लुभाने के लिए नई-नई सेवा ला रही हैं। इसमें से एक है वाइस ओवर वाई-फाई (VoWiFi) कॉलिंग सर्विस। यूजर्स के बीच इस सेवा का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। पिछले साल दिसंबर में एयरटेल ने सबसे पहले अपनी वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी थी। इसके बाद रिलायंस जियो ने भी अपने यूजर्स के लिए इस सेवा को जारी करना शुरू कर दिया है। वाइस ओवर वाई-फाई कॉलिंग सर्विस की खासियत है कि इससे उपयोगकर्ता नेटवर्क न होने की स्थिती में भी कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही यह यूजर्स के इनडोर कॉलिंग एक्सपीरियंस को भी बेहतर बनाता है।

इसी के साथ सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल भी यूजर्स को इसी तरह की एक सेवा दे रही है। बीएसएनएल विंग्स की इस सेवा से उपयोगकर्ता VoWiFi की तरह ही इंटरनेट से कॉलिंग कर सकते हैं। हालाँकि, CSNL विंग्स और मार्केट में मौजूद दूसरी VoWiFi सेवा में कुछ बात है जो इस प्रकार है-

बीएसएनएल विंग्स सर्विस

आपको बता दें कि बीएसएनएल विंग और वैस ओवर वाई-फाई में एक ही तिथियों का इस्तेमाल किया जाता है। यह कारण है कि ये दोनों सेवा से यूजर्स इंटरनेट के जरिए कॉलिंग कर सकते हैं। इंटरनेट नेटवर्क से की जाने वाली कॉलिंग को वीओआईपी कहा जाता है। हालांकि इसमें मामला तब आता है जब डिवाइस के जरिए कॉलिंग की जाती है। बीएसएनएल विंग्स सर्विस के जरिए कॉलिंग के लिए यूजर्स को बीएसएनएल विंग्स एप की जरूरत पड़ती है। यह एप मोबाइल, लैपटॉप, पीसी और एमबी पर इंस्टॉल करना होता है। इसकी की मदद से यूजर डिवाइस में मौजूद एड्रेस बुक को ऐक्सेस कर कॉन्टैक्ट्स को वाई-फाई नेटवर्क के जरिए कॉल कर सकते हैं।

BSNL विंग और VoWiFi में फर्क पड़ता है

बीएसएनएल विंग और VoWiFi कॉलिंग में सबसे बड़ा मामला पंजीकरण प्रक्रिया का है। बीएसएनएल विंग्स सर्विस को यूज करने के लिए सब्सक्राइबर्स को 1,099 रुपये का सालाना किराया देना होता है। यह राशि प्रीपेड होती है और इसके बाद ही यूजर्स को बिएनएल विंग्स एप काइन होटल मिलता है। इसे वे इंटरनेट कॉलिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, रिलायंस जियो और एयरटेल की वैस ओवर वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के ऑपरेटर्स द्वारा ही सपोर्ट की जाती है।

बीएसएनएल विंग्स की कीमत

बीएसएनएल विंग्स की कॉलिंग सेवा लेने के लिए आपको 1,099 रुपये का वार्षिक रेंटल पेमेंट करना होता है। अगर आप विंग्स के जरिए इंटरनैशनल कॉलिंग भी करना चाहते हैं तो उन्हें अलग से 2000 रुपये जमा कराने होंगे। कंपनी में सब्सक्राइबर्स को हर महीने 1800 फ्री मिनट भी मिलते हैं। फ्री मिनट्स के खत्म होने के बाद आपको हर कॉल के लिए प्रति मिनट 30 पैसे देने होंगे। बीएनएल विंग्स की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें यूजर्स को जानने के लिए मुफ्त रोमिंग सेवा ऑफर की जा रही है। इसके साथ ही कंपनी इंटरनैशनल कॉलिंग 1.2 रुपये प्रति मिनट की दर से ऑफर कर रही है

The post जियो और एयरटेल को तगड़ी टक्कर, बीएसएनएल की इस सर्विस के जबरदस्त दीवाने हुए लोग appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/strong-competition-between-jio-and-airtel-people-crazy-about-this-service-of-bsnl/

No comments:

Post a Comment