Thursday, August 29, 2019

आसमान छू रही सोने और चांदी की कीमत, बनाया 145 किलो चांदी से रथ

भले ही सोने, चांदी के दाम आसमान पर पहुंच गए हो, लेकिन बावजूद इसके भक्तों की श्रद्धा कम नहीं हुई है। भक्तों का अपने आराध्य के लिए प्रेम इतना कि भक्तों के लिए उनके आराध्य के सामने पैसों का कोई मोल नहीं। भक्तों की श्रद्धा का ऐसा ही नजारा मध्यप्रदेश के अशोक नगर में देखने को मिला। जहां, शहर में प्रदेश का पहला 145 किलो चांदी से बना हुआ रजत रथ लाया गया।

इस रथ को अशोक नगर जैन समाज द्वारा बनवाया गया है, जिसे जो राजस्थान के कोलीवाड़ा गांव में तैयार किया है। इस रथ को बनाने में लगभग 1 माह का समय लगा और करीब सत्तर लाख रुपये खर्च हुए, वहीं, रथ के अशोक नगर में पहुंचने पर इसे देखने वालों की लम्बी कतार देखी गई।

विद्या नवयुवक मंडल के सदस्यों ने बताया, कि कमेटी के सदस्य रथ के निर्माण के वक्त करीब एक माह तक वहीं रुके। जिन्होंने अपने सामने ही कारीगरों से रथ को तैयार करवाया, रथ तैयार हो जाने के बाद जैन समाज अध्यक्ष रमेश चौधरी समाज के अन्य लोगों के साथ इस रथ को लेने के लिए पहुंचे…ट्रक से रथ को शहर में लाया गया। खास बात यह है, कि इस रथ के लिए जैन समाज के लोगों ने चांदी दान की थी और इसी चांदी से रथ तैयार हुआ है। पर्यूषण पर्व के समापन पर शहर में जैन समाज द्वारा 14 व 15 सितंबर को शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें भगवान को इसी रथ में विराजमान कर नगर भ्रमण कराया जाएगा। इसके साथ ही हर साल धार्मिक आयोजनों में श्रीजी की शोभायात्रा भी इसी रथ से निकाली जाएगी।

वहीं, जैन समाज के अध्यक्ष रमेश चौधरी ने बताया कि अजमेर में पहला स्वर्ण रथ बन चुका है जो देश का पहला स्वर्ण रथ था। वहीं जैन समाज ने यह रजत रथ बनवाया है और यह रजत रथ पूरे मध्य प्रदेश में पहला सबसे बड़ा रजत रथ है।

बता दें कि, इस रथ को शीशम, सागौन की लकड़ी से इस रथ को तैयार किया गया है, जिसे चांदी से सजाया गया है। 2 मंजिल के इस रथ में चारों तरफ चांदी के चार इंद्र और भगवान नेमिनाथ की बरात से लेकर बैराग और मोक्ष तक का आकर्षक चित्र रथ के चारों तरफ दिखाया गया है।

The post आसमान छू रही सोने और चांदी की कीमत, बनाया 145 किलो चांदी से रथ appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/gold-and-silver-price-skyrocketed-chariot-made-of-145-kg-silver/

No comments:

Post a Comment