Thursday, August 29, 2019

चंद्रयान -2: पीएम मोदी के संगर्षचेचे में चंद्रयान -2 की चांद पर लैडिंग, कौन हैं ये पंच

7 सितंबर को, जब पूरी दुनिया की नजर भारत के चंद्रयान -2 पर होगी। केवल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ही नहीं, यह तारीख हर भारतीय के लिए बहुत खास है। जब चंद्रयान 2 वैज्ञानिक भारतीय विज्ञान के क्षेत्र पर नजर गड़ाए हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इसरो के नियंत्रण कक्ष में स्कूली बच्चे भी इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनेंगे।

आपको बता दें कि 7 सितंबर को इसरो के बेंगलुरु सेंटर में चंद्रयान -2 का टेलीकास्ट कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इसके लिए, ISRO ने भारत सरकार के साथ एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की थी।
भारत सरकार की MyGov.in साइट पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में कक्षा दो से आठवीं तक के बच्चे भाग ले रहे हैं। क्विज़ के माध्यम से, हर राज्य के टॉप -2 बच्चों को इसरो की यात्रा करने और चंद्रयान -2 को चाँद पर पीएम मोदी के साथ लाइव टेलीकास्ट देखने का अवसर दिया गया है। इस प्रश्नोत्तरी को बच्चों के बीच इसरो के अंतरिक्ष कार्यक्रम में रुचि बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है।

इसमें अंतरिक्ष विज्ञान सहित चंद्रयान -2 से संबंधित प्रश्न पूछे जा रहे हैं। सभी राज्यों के उच्च शिक्षा उप निदेशकों के माध्यम से स्कूल प्रिंसिपलों को निर्देश जारी किए गए हैं ताकि अधिक से अधिक बच्चे इस क्विज में भाग ले सकें। बच्चे वेबसाइट पर जाकर क्विज में भाग ले रहे हैं। चयनित छात्र और छात्राएं इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं। वह इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलेंगे, जिससे उनकी खुशी चार गुना बढ़ गई।

उत्साहित है रांची की छात्रा मृदुला

प्रतियोगिता में सफल हुई रांची के धुर्वा की रहने वाली मृदुला कुमारी को इसरो जाकर प्रधानमंत्री के साथ चंद्रयान की लैंडिग देखने का मौका मिल रहा है। मृदुला धुर्वा के संत थॉमस स्कूल की नौवीं कक्षा की छात्रा है। उनके पिता अंशुमाली तिवारी ज्योतिष हैं। इनकी मां हंसमनी देवी है। मृदुला पांच पांच भाई बहनों में सबसे छोटी है। मृदुला ने माई गवर्नमेंट की साइट पर एक क्विज में 18 अगस्त को भाग लिया था। इस प्रतियोगिता में 10 मिनट में 20 प्रश्नों के उत्तर देने थे। उन्होंने बताया कि इस बारे में बुधवार की शाम उनके पास दिल्ली से इस बारे में फोन आया था। मृदुला ने बताया कि वो शाम के इस खबर को सुनने के बाद से काफी खुश है। प्रधानमंत्री के साथ चंद्रयान की लैडिंग देखना मेरे लिए काफी गर्व की बात है। उसने अपने दोस्तों को भी इस बारे में फोन पर बताया। मृदुला ने बताया कि वो आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती है। इसके लिए वो अभी से दिल लगाकर पढ़ाई कर रही है। मृदुला ने कहा कि उसने कभी सोचा भी नहीं था कि वो कभी प्रधानमंत्री से मिल पाएगी।

माननीय अंतरिक्ष यात्री बनना चाहते हैं

केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली कैंट के मानद छात्रों को भारत सरकार से एक निमंत्रण मिला है। मनोग्य अब उस ऐतिहासिक क्षण का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जब चंद्रयान मिशन -2 चंद्र सतह को चूमता है। नौवीं कक्षा में पढ़ रहे मनोग्या ने कहा कि उन्हें अंतरिक्ष में बहुत दिलचस्पी है। हाल ही में, भारत सरकार की ओर से प्रत्येक स्कूल में एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया था। उन्होंने भी इसमें भाग लिया।

मनोग्य ने कहा कि यह लगभग दस दिनों के लिए पूरे देश में आयोजित किया गया था। बुधवार को उन्हें क्विज प्रतियोगिता में दिल्ली में पहली उपस्थिति के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद, इस क्षण को देखने के लिए भारत सरकार से एक निमंत्रण मिला।

मनोग्या ने कहा कि आज का दिन उनके लिए सबसे बड़ा दिन है। वह बाद में एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहता है, और यह उसका पहला कदम है। एयर फोर्स में काम करने वाले मनोग्या के पिता विनोद कुमार सिंह ने कहा कि वह और पत्नी अनीता सिंह बेटे की उपलब्धि से बहुत खुश हैं। अनीता ने कहा कि अपने बेटे की सफलता के बाद, अब वह उस दिन का बेसब्री से इंतजार करती है जब मनोग्या प्रधानमंत्री के साथ चंद्रयान -2 की सफलता देखेंगे।

The post चंद्रयान -2: पीएम मोदी के संगर्षचेचे में चंद्रयान -2 की चांद पर लैडिंग, कौन हैं ये पंच appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/chandrayaan-2-landing-on-the-moon-of-chandrayaan-2-in-pm-modis-conference-who-is-this-punch/

No comments:

Post a Comment