Friday, August 30, 2019

आपकी स्किन भी है सेंसेटिव तो उसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए ध्यान दें यह बातें

हम सभी का स्किन का टाइप अलग अलग होता है । कभी किसी की स्किन ऐसी होती है की वह कुछ भी ना लगाए फिर भी बहुत खूबसूरत उर फ्लोलेस रहती है , तो किसी की ऐसी होती है की वह सारे जहां का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लें फिर भी स्किन को कोई न कोई सामस्या होती ही है ।किसी की स्किन ओईली होती है तो किसी की स्किन बहुत सुखी होती है । किसी की स्किन सामान्य होती है तो किसी की स्किन सेंसेटिव होती है । ऐसे में खूबसूरती को लेकर यदि कोई समस्या होती है तो वह होती है सेंसेटिव स्किन वालों को । आज हम आपको बताने जा रहे है कि ऐसे लोग जिनकी स्किन बहुत ज्यादा संवेदन शील है उनको अपनी स्किन को लेकर किन बातों का ध्यान रखने कि बहुत ज्यादा आवश्यकता आई ।

हर स्किन टाइप के लिए क्लीनिंग बहुत जरूरी होती है। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्लेंजर लें और चेहरा साफ करें। इसके लिए माइल्ड सल्फेट फ्री क्लेंजर ज्यादा सही रहेगा क्योंकि यह स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना पूरी गंदगी बाहर निकाल देगा।इसके बाद स्किन की टोनिंग करिए। वैसे तो टोनिंग के लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है, लेकिन स्किन पर कील-मुंहासे हैं तो फिर ऐल्कॉहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें।

ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें किसी तरह की फ्रेगरेंस यानी खुशबू का इस्तेमाल न किया गया हो। इससे एलर्जी या इर्रिटेशन की समस्या हो सकती है।स्किन से डेड सेल्स यानी मृत कोशिकाओं को निकालने की। इसके लिए लाइट एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का यूज करें। फेशल मास्क के तौर पर केओलिन क्ले का यूज करें। यह स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना मृत कोशिकाओं को निकाल देगा।

The post आपकी स्किन भी है सेंसेटिव तो उसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए ध्यान दें यह बातें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/your-skin-is-also-sensitive-so-keep-these-things-in-mind-to-maintain-its-beauty/

No comments:

Post a Comment