Tuesday, August 27, 2019

गुरुग्राम : कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई की 150 करोड़ की संपत्ति जब्त..होटल ‘द ब्रिस्टल’ पर बड़ी कार्रवाई

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पुत्र एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। कुछ दिनों पूर्व हिसार में उनके निवास पर हुई आयकर विभाग की छापेमारी के बाद अब गुरुग्राम स्थित उनके होटल ‘द ब्रिस्टल’ पर बड़ी कार्रवाई हुई है। आयकर विभाग ने यहां पर उनकी 150 करोड़ की इस संपत्ति को जब्त की है। जांच अधिकारियों के मुताबिक विभाग की दिल्ली बेनामी निषेध इकाई ने होटल सम्पत्ति को जब्त करने के आदेश जारी किए थे।

मंगलवार सुबह सिकंदरपुर के द ब्रिस्टल होटल में पहुंची शिशु विभाग की टीम ने कर्मचारियों से पूरे होटल के रिकॉर्ड मांगे और उन्हें पकड़ लिया। आज पहले से ही इनपुट के कारण इंफिनिटी विभाग की टीम ने अपना काम शुरू किया। बाल विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, बेनामी संपत्ति हस्तांतरण (प्रतिबंध) अधिनियम 1988 की धारा 24 (3) के तहत कार्रवाई की गई थी।

इससे पहले चोरी के आरोपों के बीच कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई इसी साल जुलाई में शुरू की गई थी। उनके हिसार स्थित निवास समेत दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में 13 ठिकानों पर छापेमारी की गई। अब तक की छापेमारी में आयकर विभाग को 200 करोड़ रुपये की अघोषित विदेशी संपत्ति और कर चोरी के पुख्ता सबूत मिले थे। आयकर विभाग की यह छापेमारी 77 घंटे 45 मिनट तक चली थी। हिसार निवास पर छापेमारी के बाद तो आयकर विभाग की टीम कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को पूछताछ के लिए अपने साथ दिल्ली भी ले गई थी।

विदेशों में भी पहुंचा काला धन

आयकर विभाग द्वारा यह खुलासा किया गया है कि अब तक के सबूतों से यह पता चला है कि रियल एस्टेट लेनदेन और निर्माण में बड़ी संख्या में अज्ञात नकद लेनदेन हुआ है। साथ ही, भारत में अर्जित काले धन को विदेशी ट्रस्टों और विदेशों में स्थित कंपनियों के नाम पर संपत्ति खरीदकर विदेशी ट्रस्टों को हस्तांतरित कर दिया गया। यह काले धन की श्रेणी में आता है। इन सभी खुलासे के बीच, कुलदीप बिश्नोई परिवार का पीछा इतनी जल्दी नहीं किया जाएगा।

The post गुरुग्राम : कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई की 150 करोड़ की संपत्ति जब्त..होटल ‘द ब्रिस्टल’ पर बड़ी कार्रवाई appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/gurugram-save-property-worth-rs-150-crores-of-congress-leader-kuldeep-bishnoi-big-action-of-hotel-the-bristol/

No comments:

Post a Comment