Saturday, August 31, 2019

शिव शम्भु का दुनिया का पहला मंदिर जिसको बनाने में लगे थे पांच हजार से ज्यादा मजदूर ,लगता है एकदम हिमालय के कैलाश के जैसा

यहाँ पर लाखो सालो से है मंदिरो में पुरे भारत की श्रद्धा बनी हुयी है भारत में कई मंदिर है जिनका अपना एक महत्व है ऐसा ही एक मंदिर है कैलाश महादेव मंदिर इस मंदिर की अध्भुत वास्तु कला को देखके आप हैरान रह जायेंगे आप ये मंदिर एलोरा जिला औरंगाबाद स्थित लयण-श्रृंखला में है एलोरा की 34 गुफाओ में सबसे अध्भुत है।

कैलाश मंदिर इस भव्य मंदिर की भव्यता देखने के लिए भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग आते है ये मंदिर अपने आप में ही एक अजूबा है विशाल कैलाश मंदिर में देखने में जितना खूबसूरत है उसे ज्यादा खूबसूरत इस मंदिर में किया गया काम आपको जानकर हैरानी होगी की इस मंदिर में 1 -2 नहीं बल्कि 150 साल लगे है।

और आपको जानकर हैरानी होगी की इस मंदिर को बनाने के लिए 5 हजार से ज्यादा मजदूर काम पर लगे थे इस मंदिर की खास बात ये है की इसे हिमालय के कैलाश की तरह रूप दिया गया है तब के राजा का मानना था की अगर कोई हिमालय तक नहीं पहुंच पाए तो यही भगवान शिव के दर्शन कर ले एलोरा का कैलाश मंदिर महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में प्रसिद्ध एलोरा की गुफाओं में स्थित है।

यह एलोरा के 16 वि गुफा की शोभा बढ़ा रही है इस मंदिर का शिवलिंग काफी बड़ा है ये मंदिर पूरी दुनिया में एक ही पत्थर की शिला से बनी हुयी सबसे बड़ी मूर्ति के लिए प्रशिद्ध है इस मंदिर को बनाने में कई पीढ़ियों का योगदान रहा है।

आपको जानकर हैरानी होगी इसके निर्माण में करीब 40 हजारे तन वजनी पत्थरो को काटा गया था तब जाकर मंदिर तैयार हुआ इस मंदिर के आंगन में तीन और कोठरिया है और सामने खुले मंडप में नंदी विराजमान है और उसके दोनों ओर विशालकाय हाथी और स्तंभ बने हैं।

The post शिव शम्भु का दुनिया का पहला मंदिर जिसको बनाने में लगे थे पांच हजार से ज्यादा मजदूर ,लगता है एकदम हिमालय के कैलाश के जैसा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/more-than-five-thousand-laborers-who-were-engaged-in-making-shiva-shambhus-first-temple-in-the-world-looks-exactly-like-kailash-in-the-himalayas/

No comments:

Post a Comment