Thursday, August 29, 2019

जेब में हैं कम रुपये तो बिना सोचे, इन चार गजब के शहरों की कर सकते हैं सैर

घूमने-फिरने का शौक रखने वाले जेब कि फिक्र नहीं करते उसकी असली वजह ये है कि घुमक्कड़ी लोग घूमने की कला जानते हैं। हालांकि, आम इंसान के लिए खर्च भारी पड़ जाता है जो घूमने के ख्वाब में अड़चन ला सकता है। लेकिन आप फिक्र न करें, हमारे देश में कई ऐसे जगह हैं जहां घूम सकते हैं और ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन शहरों के बारे में जहां आप कम बजट में घूम सकते हैं।

मैक्लॉडगंज 
धर्मशाला से कुछ ही दूर सुंदर शहर मैक्लॉडगंज उन लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है जो दुनिया के शोरगुल से दूर बादलों में सैर करना चाहते हैं। यहां जाने के लिए आपको धर्मशाला तक ट्रेन से पहुंचना होगा और वहां से आप बस या टैक्सी के जरिए मैक्लॉडगंज जा सकते हैं। खाने-पीने के शानदार कैफे, म्यूजियम, मंदिर और सस्ते ट्रैकिंग टूर भी यहां आपको मिलेंगे।

पुडुचेरी
पुडुचेरी में आपको सुंदरता, शांति, स्वादिष्ट भोजन, साफ-सुथरे समुद्र तट, अनोखी फ्रांसीसी वास्तुकला, अद्भूत आश्रम और एक आकर्षक संस्कृति समेत सबकुछ सस्ते में मिल सकता है। पुडुचेरी में ठहरने पर कम खर्च करने के लिए यहां कई सारे आश्रम भी मौजूद हैं।

गोवा
गोवा भारत के उन शहरों में शामिल है जहां ज्यादातर लोग जाना पसंद करते हैं। भारत के इस खुशनुमा शहर में देश के कुछ सबसे बढ़िया समुद्रतट, रेस्त्रां, होमस्टे और चर्च मौजूद हैं। अगर आप गोवा में हैं तो आपको रहने के लिए सस्ते विकल्प मिल जाएंगे। आप किराए का साधन लेकर आस-पास की जगह घूम सकते हैं। छोटे ढाबों पर आप स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। समुद्र के किनारे आप घंटों समय बिता सकते हैं।

बनारस
अगर आपको घूमने के दौरान धार्मिक स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं तो बनारस उन प्रमुख शहरों में से एक है। बनारस भारत के सात पवित्र शहरों में से एक है जहां हर पत्थर में भगवान का वास है। यहां हर तरह के बजट के हिसाब से ठहरने के लिए होटल या गेस्टहाउस मिल जाएगा। इसके अलावा यहां को देसी खाना खाकर मजा आ जाएगा।

The post जेब में हैं कम रुपये तो बिना सोचे, इन चार गजब के शहरों की कर सकते हैं सैर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/if-you-have-less-money-in-your-pocket-you-can-visit-these-four-amazing-cities/

No comments:

Post a Comment