Tuesday, August 27, 2019

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पर्यटन को कुछ इस तरह मिलेगा बढ़ावा, खुद केंद्रीय मंत्री पहल में जुटे

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय बड़ी पहल करने जा रहा है। इसके लिए खुद केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल के नेतृत्व में मंत्रालय की एक टीम सितम्बर में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की यात्रा पर जाएगी। यह टीम दोनों नवगठित केंद्र शासित क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को अंतिम रूप देगी।एजेंसी से बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि वह पहले ही केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के दो अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भेज चुके हैं जो उनके वहां पहुंचने से पहले एक ‘एडवांस टीम ‘ की तरह काम करेंगे। पटेल सितंबर के पहले सप्ताह में स्थिति का जायजा लेने के लिए लद्दाख और जम्मू-कश्मीर पहुंचेंगे।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के गाइडों को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण 
केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि मैं चिह्नित पर्यटन स्थलों और उनकी समीक्षा करने के लिए पहले लेह जाऊंगा और उसके बाद जम्मू-कश्मीर जाऊंगा। हमें गाइडों को कौशल प्रशिक्षण देने और उन्हें अलग-अलग भाषाओं से परिचित कराने की जरूरत है। हम इसे अगले दो महीने में करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ रूस की यात्रा पर जाने से पहले तक इन टीमों का नेतृत्व करेंगे।

विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए देश में 137 चोटियों के खोले जाएंगे रास्ते 
केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि ई-वीजा और विदेशी पर्यटकों के लिए पहाड़ों की 137 चोटियां खोलने से इस क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और इससे राज्य में राजस्व के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इन 137 चोटियों में से 15 जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में हैं।

होम स्टे को दिया जाएगा बढ़ावा 
पटेल ने दोनों केंद्र शासित क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपनी योजना में चार मुख्य बिंदु सूचीबद्ध किए हैं। ये बिंदु गाइडों को प्रशिक्षण देना, लोगों को ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के बारे में जागरूक करना, होटलों की कमी वाली जगहों पर लोगों को अपने घरों के दरवाजे अतिथियों के लिए खोलने को लेकर जागरूक करना और इसके लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण देना तथा रोमांचक खेलों को बढ़ावा देना आदि हैं।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की चिंता छोड़ आएंगे लोग
पटेल ने कहा कि हमें लोगों की सोच बदलने की जरूरत है जैसा कि हम पूर्वोत्तर में करने में कामयाब रहे। हमें लोगों को यह बताने की जरूरत है कि क्षेत्र में सुरक्षा का कोई मुद्दा नहीं है और वहां यात्रा करना सुरक्षित है।”

पिछली साल जम्मू-कश्मीर पहुंचे थे नौ लाख पर्यटक 
जम्मू-कश्मीर में साल 2018 में हसीन वादियां देखने के लिए नौ लाख पर्यटक पहुंचे थे। इसमें 8.5 लाख घरेलू और 50 हजार विदेशी पर्यटक आए। वर्ष 2020 तक कश्मीर को दुनिया के शीर्ष पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल करने पर काम किया जा रहा है।

The post जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पर्यटन को कुछ इस तरह मिलेगा बढ़ावा, खुद केंद्रीय मंत्री पहल में जुटे appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/tourism-in-jammu-and-kashmir-and-ladakh-will-get-a-boost-in-this-way-the-union-minister-himself-gets-involved-in-the-initiative/

No comments:

Post a Comment