Thursday, August 29, 2019

29 अक्तूबर से डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी महिलाएं, कंडक्टर जारी करेंगे सिंगल जर्नी पास

दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार को डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के मुफ्त यात्रा से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत 29 अक्तूबर से दिल्ली में महिलाएं सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों मुफ्त सफर कर सकेंगी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बारे में मीडिया से बातचीत में कहा कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्रियों के लिए सिंगल जर्नी पास जारी किए जाएंगे। प्रत्येक सिंगल जर्नी पास के बदले डीटीसी को 10 रुपये रिंबर्समेंट किया जाएगा। क्लस्टर बसों के लिए भी यही नियम लागू होगा। अगर कोई महिला इस सुविधा का लाभ नहीं लेना चाहती है तो वह टिकट खरीद सकती है।

गौरतलब है कि 15 अगस्त को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा था, दिल्ली की सभी बहनों के लिए अपना फर्ज अदा कर रहा हूं और ऐसी घोषणा कर रहा हूं कि जिससे बहनों की सुरक्षा बढ़ेगी, सशक्तिकरण होगा और वे सपने हासिल करने के लिए मजबूत बनेंगीं।

डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर से दिल्ली सरकार पर सालाना 300 करोड़ रुपये का भार पड़ सकता है। सरकार के इस कैबिनेट मसौदा को विधि विभाग ने भी हरी झंडी दे दी है।

The post 29 अक्तूबर से डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी महिलाएं, कंडक्टर जारी करेंगे सिंगल जर्नी पास appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/women-will-travel-free-in-dtc-buses-from-october-29-conductors-will-issue-single-journey-pass/

No comments:

Post a Comment