Wednesday, August 28, 2019

दंतेवाड़ा फतेह करने का तैयार हो रहा मास्टर प्लान, इन खास चेहरों के सहारे चुनाव लड़ने की तैयारी

बस्तर की इस एकलौती सीट पर राजनीतिक घमासान और हलचल भी बढ़ गया है. दंतेवाड़ा इस सीट जहां कांग्रेस  के लिए नाक का सवाल है, तो वहीं बीजेपी  के लिए साख का सवाल बन गई है.

दंतेवाड़ा उपचुनाव  की घोषणा होने के बाद राजनीतिक पार्टियों  की सरगर्मियां तेज हो गई है. अब बस्तर की इस एकलौती सीट पर राजनीतिक घमासान और हलचल भी बढ़ गया है. दंतेवाड़ा इस सीट जहां कांग्रेस  के लिए नाक का सवाल है, तो वहीं बीजेपी  के लिए साख का सवाल बन गई है. छत्तीसगढ़  में दंतेवाड़ा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक अखाड़ा तैयार हो चुका है. इस अखाड़े में राजनीतिक पार्टियां ताल ठोकने के लिए उतर चुकी है. दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के समीकरण को समझे तो साल 2013 के चुनाव में इसी सीट पर शहीद महेन्द्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा ने जीत हासिल की थी, लेकिन साल 2018 के चुनाव में बीजेपी ने इस सीट को अपने कब्जे में कर लिया था. 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमा मंडावी की लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियोंने हत्या कर दी थी. इसके बाद अब इस सीट पर उपचुनाव हो रहे है.

जीत को लेकर ये दावा: 

दंतेवाड़ा सीट पर जीत को लेकर पहले से ही उत्साहित दिख रही है. इस मुद्दे पर कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा का कहना है कि छत्तीसगढ़ में हमारी पार्टी मजबूत है. टिकट मांगने का हक सभी को है, लेकिन टिकट सिर्फ एक को ही मिलेगा. वहीं आदिवासी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज मंडावी का कहना है कि छत्तीसगढ़  में हमारी सरकार अच्छा काम कर रही है. लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है. हमे पूरा विश्वार है कांग्रेस को जीत मिलेगी. बताया जा रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस आदिवासी कार्ड खेल सकती है. इस लिहाज से देवती कर्मा के नाम की चर्चा जोरों पर है.

तो वहीं बीजेपी प्रधानमंत्री  के चेहरे पर इस उपचुनाव में जीत का तड़का लगाने की तैयारी में है. बीजेपी को लगता है कि पार्टी को धारा 370 का लाभ बस्तर की इस सीट पर जरुर मिलेगा. बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि पूरे देश को मोदी जी से लगाव है. पिछले 8 महीनों में कांग्रेस ने काम किया है उससे सूबे की जनता में काफी आक्रोश है. इसका हमारी पार्टी को फायदा मिलेगा. उपचुनाव को लेकर संगठन और कार्यकर्ता लेवल पर हमने तैयारी शुरू कर दी है.

तीसरा मोर्चा भी चुनावी मैदान में: दंतेवाड़ा सीट के लिए अन्य दलों यानी थर्ड फ्रंट ने भी हराया है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और जोगी कांग्रेस दोनों अलग-अलग रणनीति के तहत चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। वहीं, अजीत जोगी ने भी दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार का चयन किया है।  सुप्रीमो अजीत जोगी का कहना है कि हमारी पार्टी ने दंतेवाड़ा सीट के लिए अपना उम्मीदवार चुना है। लेकिन यह अभी भी घोषित नहीं किया जाएगा। जब भाजपा या कांग्रेस एक उम्मीदवार की घोषणा कर रही है, हम अपने उम्मीदवार का नाम सामने लाएंगे। जेसीसी जे 29 अगस्त से अपना चुनाव अभियान शुरू करने जा रहा है। तो वहीं बसपा के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयम का कहना है कि बसपा कार्यकर्ता तैयार हैं। पार्टी सुप्रीम से हरी झंडी मिलने के बाद उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

The post दंतेवाड़ा फतेह करने का तैयार हो रहा मास्टर प्लान, इन खास चेहरों के सहारे चुनाव लड़ने की तैयारी appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/dantewada-fateh-master-plan-is-being-prepared-preparing-to-contest-elections-with-these-special-faces/

No comments:

Post a Comment