Saturday, August 31, 2019

फ्रांस नें लौटाए पाकिस्तान के चुराए हुए आर्टिफैक्ट्स

फ्रांस नें पाकिस्तान से चुराए हुए आर्टिफैक्ट्स को वापस पाकिस्तान की सरकार को सौंप दिया हैं। फ्रांस नें कुल 400 आरिटोफैक्ट्स चुराए थे जिनमें दूसरी और तीसरी सहस्राब्दी ई.पू. से संबंधित अन्य चीजों के अलावा फूल फूलदान, और कलश भी शामिल थे।इनमें से कई चीजें पैरिस की गैलेरी में 2006 में पार्सल कर दी गई थी। पेरिस के चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा जब्त कर लिया गया। बाद में इन्हें नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च में ले जाया गया, जहां इनकी पहचान पाकिस्तान की सिंधु घाटी कब्रिस्तानों से लूटी गई चीजों के रूप में हुई।

दो हफ्ते बाद, एक और पार्सल का पता चला जो मिट्टी के बर्तनों और टेराकोटा की वस्तुओं को ले जा रहा था। इसे भी उसी गैलेरी को भेजा जा रहा था। अनाम गैलरी के परिसर से एक खोज अभियान आयोजित किया गया था और सैकड़ों सिरेमिक टुकड़े बरामद किए गए थे।

हाल ही में पता चला हैं कि फ्रांस क सरकार नें उन आर्टिफैक्ट्स को पाकिस्तान को वापस कर दिया गया हैं। यह लेन देन की प्रक्रिया एक सेरिमनि में हुई थी। यह सेरेमनी पैरिस में स्थित एक पाकिस्तानी एमबेस्सी मे हुई थी। इन आर्टिफैक्ट्स की कीमत 1,39,000 यूरोस हैं जो कि 1,57,000 डॉलर के बराबर हैं।

The post फ्रांस नें लौटाए पाकिस्तान के चुराए हुए आर्टिफैक्ट्स appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/france-returned-pakistans-stolen-artifacts/

No comments:

Post a Comment