Wednesday, August 28, 2019

IIIT भोपाल के छात्रों की मांगें सुनने के लिए भड़के डायरेक्टर, बोले-परिजनों से बात करेंगे

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलाजी (ट्रिपल आईटी) के छात्रों व इंचार्ज डायरेक्टर एनएस रघुवंशी के बीच सोमवार को करीब तीन घंटे तक चली बातचीत फिर बेनतीजा रही। छात्रों की मैनिट परिसर में हॉस्टल दिलाने की मांग सुनकर रघुवंशी भड़क गए। उन्होंने कहा कि अब वे छात्रों से कोई बात नहीं करेंगे। उनके परिजनों को बुलाएंगे और उन्हीं से बात की जाएगी। इसके साथ ही रघुवंशी अपने चेंबर से उठकर चले गए। अब छात्र आगे की रणनीति तय करने में जुट गए हैं।

ट्रिपल आईटी के छात्र पांच दिन से रेग्युलर डायरेक्टर व ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर की नियुक्ति, मैनिट परिसर में हॉस्टल दिलाने समेत अन्य मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं। ट्रिपल आईटी का जिम्मा संभाल रहे मैनिट डायरेक्टर एनएस रघुवंशी समेत नोडल ऑफिसर ज्योति सिंघई, इंचार्ज धीरज अग्रवाल ने शुक्रवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात की थी। इसमें रघुवंशी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि छात्रों की अधिकांश मांगों का निराकरण मानव संसाधन विकास मंत्रालय दिल्ली स्तर से होना है और वे वहां के अधिकारियों से चर्चा कर इनका जल्द निराकरण करने को कहेंगे।

छात्रों ने कह दिया था कि वे लिखित में आश्वासन मिलने पर ही धरना समाप्त करेंगे। इसके बाद वार्ता विफल हो गई थी। शनिवार व रविवार को अवकाश होने के बावजूद छात्रों ने संस्थान में प्रदर्शन किया था। सोमवार को छात्रों ने जैसे ही फिर से धरना शुरू किया तो इंचार्ज डायरेक्टर ने उन्हें मिलने के लिए बुलाया। करीब तीन घंटे तक छात्रों और इंचार्ज डायरेक्टर के बीच वार्ता चली। उन्होंने कहा कि रेग्युलर डायरेक्टर की नियुक्ति एमएचआरडी स्तर से होनी है और इसके लिए वे वहां चर्चा भी कर रहे हैं। इसी तरह प्लेसमेंट आफिसर के लिए भी विज्ञापन जारी किया जा रहा है।

हालांकि छात्रों ने जैसे ही हॉस्टल की मांग की तो उन्होंने कहा कि मैनिट में कोई हॉस्टल खाली नहीं है, लिहाजा वे आसपास की कॉलोनी में रहने का इंतजाम कर लें। लेकिन जब छात्र नहीं माने तो वे भड़क गए। उन्होंने कह दिया कि वे अब छात्रों के परिजनों से ही बात करेंगे। यह कहने के साथ ही वे अपना चेंबर छोड़कर निकल गए।

गुरुवार को होने वाला टेस्ट स्थगित

ट्रिपल आईटी के सभी छात्रों का गुरुवार को मिनी टेस्ट होना था। छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया है। इसी तरह शुक्रवार को होने वाले टेस्ट भी स्थगित किए जाने पर विचार चल रहा है। इधर, इंचार्ज डायरेक्टर से विवाद के बाद छात्र और ज्यादा आक्रोशित हो गए हैं। छात्रों का कहना है कि अधिकारी उनकी मांगों का निराकरण तो कर नहीं रहे हैं उल्टा परिजनों से बात करने की धमकी दे रहे हैं। ऐसे में अब हमने तय कर लिया है कि जब तक मांगों का निराकरण नहीं हो जाता है तब तक हम कक्षाओं में वापस नहीं लौटेंगे।

The post IIIT भोपाल के छात्रों की मांगें सुनने के लिए भड़के डायरेक्टर, बोले-परिजनों से बात करेंगे appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/to-hear-the-demands-of-the-students-of-iiit-bhopal-the-directors-will-talk-to-the-family-members/

No comments:

Post a Comment