Saturday, August 31, 2019

अगर आप भी है ब्लैकहेड्स से परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना स्किन के लिए ठीक नहीं होता। क्यूंकि ब्लैकहेड्स के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। नाक, माथे और ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहेड्स से अधिकतर लड़कियां परेशान रहती है। धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खानपान में लापरवाही के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं, जिससे आपकी खूबसूरती में दाग-सा लग जाता है। कितनी ही कोशिश कर लें, बाहर का प्रदूषण चेहरे पर अपना असर दिखा देता है। इसके अलावा बदलती जीवनशैली के कारण खान-पान में लापरवाही के चलते भी चेहरे पर ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती है। इन्हे हटाने का सबसे बेहतर तरीका है घरेलू टिप्स। घरेलू उपायों की मदद से बिना किसी परेशानी के चेहरे के ब्लैक हेड्स को साफ़ किया जा सकता है। आज हम आपको ब्लैक हैड्स हटाने के उपाय बता रहे हैं।

हल्दी और पुदीने का रस: हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में दो चम्मच ताजे पुदीने का रस मिलाएं। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और पेस्ट को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 10-15 मिनट सूखने का इन्तजार करें। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। बाद में मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें। ब्लैक हेड्स जल्दी खत्म हो जाएंगे। हल्दी में एंटी मिक्रोबायल तत्व पाए जाते हैं। जो त्वचा के छिद्रों में मौजूद बक्टेरिया को बाहर निकालकर पोर्स को साफ़ करने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो त्वचा की सतह को बेहतर बनाने का काम करते हैं। पुदीने का रस त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं। ग्रीन टी चेहरे से गंदगी को साफ़ करके ब्लैकहैड दूर करने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच ग्रीन-टी की पत्तियों को पानी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। फेस धोने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। सप्ताह में एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल फेस पर करें। त्वचा बिलकुल साफ हो जाएगी।

दालचीनी और नींबू: दालचीनी और नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक या दो चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 या 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहाँ पर ब्लैकहेड्स हैं। 20 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद पानी से धो लें। सप्ताह में तीन-से चार बार उपाय का प्रयोग करें। ब्लैक हेड्स साफ़ हो जाएंगे। नींबू के रस में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स, वाइट हेड्स और मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं। दालचीनी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती हैं। दालचीनी स्किन के पोर्स में कसाव लाती है जिससे चेहरे को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद मिलती है।

The post अगर आप भी है ब्लैकहेड्स से परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/if-you-are-also-troubled-by-blackheads-then-try-these-home-remedies/

No comments:

Post a Comment