Tuesday, August 27, 2019

नहीं रहीं देश की पहली महिला पुलिस महानिदेशक कंचन चौधरी भट्टाचार्य

दबंग आईपीएस और देश की पहली महिला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कंचन चौधरी भट्टाचार्य का रात मुंबई में निधन हो गया। बीमारी के कारण वे लंबे समय से मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती थीं। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अशोक कुमार ने आईएएनएस से बातचीत में कंचन चौधरी भट्टाचार्य के निधन की जानकारी दी।

कंचन चौधरी भट्टाचार्य 1973 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की यूपी कैडर की अधिकारी थीं, बाद में वे उत्तराखंड चली गईं। सन 2004 में कंचन चौधरी भट्टाचार्य को उत्तराखंड में जब पुलिस महानिदेशक बनाया तो वे देश के किसी राज्य की पहली महिला डीजीपी थीं। कंचन चौधरी 31 अक्टूबर 2007 को उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक पद से सेवा निवृत्त हुई थीं।

उन्होंने सन 2014 में राजनीति में भी कदम रखा, लेकिन दबंग पूर्व महिला आईपीएस को नेतागिरी रास नहीं आई और उन्होंने राजनीति में ज्यादा वक्त गंवाए बिना ही पांव वापिस खींच लिए। देश की दूसरी महिला आईपीएस रहीं कंचन चौधरी (72) मूल रूप से हिमाचल प्रदेश की रहने वाली थीं।

यद्यपि उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सरकारी महिला कॉलेज, पंजाब, अमृतसर से पूरी की, फिर भी उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर किया। एक समय में, दूरदर्शन का सबसे लोकप्रिय धारावाहिक ‘उदान’ कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन पर आधारित था, जो उनकी बहन कविता चौधरी द्वारा निर्मित थी।

कंचन चौधरी भट्टाचार्य को सन 2004 में मेक्सिको में आयोजित इंटरपोल सभा में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी भेजा गया था। जबकि सन 1997 में उन्हें प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक से भी नवाजा गया।

अपनी पूर्व डीजीपी की मृत्यु की खबर सुनते ही उत्तराखंड पुलिस में शोक की लहर दौड़ गयी। उत्तराखंड पुलिस ने राज्य पुलिस के अधिकृत फेसबुक पेज पर भी उनकी तस्वीर लगाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

उल्लेखनीय है कि कंचन चौधरी भट्टाचार्य कुछ महीने पहले देहरादून प्रवास के दौरान साइकिल से गिरकर जख्मी हो गई थीं। उसके बाद उन्हें लंबे समय तक बिस्तर पर ही रहना पड़ा था। कुछ महीने पहले वे मुंबई में पति के पास चली गईं थीं। अंतिम समय में वो मुंबई में ही थीं। कंचन की दो बेटियां हैं।

The post नहीं रहीं देश की पहली महिला पुलिस महानिदेशक कंचन चौधरी भट्टाचार्य appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/kanchan-chaudhary-bhattacharya-is-not-the-first-woman-director-general-of-police-of-the-country/

No comments:

Post a Comment