Friday, August 30, 2019

समुद्र के रास्ते आतंकियों की संभावित घुसपैठ की खुफिया जानकारी मिलने के बाद, कश्मीर से कच्छ तक अलर्ट घोषित

गुरुवार को कश्मीर से कच्छ तक समुद्र के किनारे पाकिस्तानी-भाषी टाइपिंग की संभावना को देखते हुए इसकी घोषणा की गई थी। दिल्ली एनसीआर में भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वहीं, पाकिस्तानी नेताओं के बयान भड़का रहे हैं, उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को पड़ोसी के रूप में रहने की सलाह दी है। समुद्र द्वारा आतंकवादियों की संभावित घुसपैठ के बारे में खुफिया जानकारी प्राप्त करने के बाद, गुजरात में प्रमुख चैनलों और तटीय क्षेत्र के अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

पोर्ट अथॉरिटी द्वारा बताई गई खुफिया सूचना के बाद कि पाक आतंकवादी संभवत: गुजरात में सांप्रदायिक अशांति पैदा करने के लिए या आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए कच्छ के रास्ते समुद्र के रास्ते शुद्धिकरण का प्रयास कर सकते हैं, कांडला और मुंद्रा परिवार की गति तेज हो गई है, यह परामर्श में कहा गया है, ” पल्कलंदरो ने संभवतः हरई नाला खाड़ी के माध्यम से कच्छ / कच्छ की खाड़ी में प्रवेश किया। ” ऐसा माना जाता है कि उन्हें पानी के नीचे हमला करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।

सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा एहतियाती कदम उठाने, तटीय क्षेत्र में आक्रामक गश्त और तट के करीब पहुंचने वाले किसी भी संदिग्ध जहाज / खरीदार / नावों पर कब्जा करने के लिए सलाहकार कॉल करते हैं। गुजरात में भारत के कई व्यस्ततम बंदरगाह हैं जहाँ से देश अपनी तेल की ज़रूरतों से बहुत अधिक जुड़ा हुआ है और अन्य व्यवसाय करता है। सुरक्षा सलाहकार कहते हैं कि अधिकारी अघोषित गतिविधियों को बिल्कुल भी साझा नहीं करते हैं और अनधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को पूरी तरह से रोकते हैं। पोर्ट कॉम्प्लेक्स से आने और जाने वाले सभी वाहनों की पूरी जांच होनी चाहिए।

भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री मार्ग से संभावित आतंकवादी हमले की चेतावनी दिए जाने के कुछ दिनों बाद यह स्थिति आई है। मुंद्रा बंदरगाह पर तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलपीजी) टर्मिनल कंटेनर कार्गो सुविधाएं हैं। यह अडानी समूह द्वारा चलाया जाता है और यह देश के सबसे बड़े चैनलों में से एक है। ये दोनों बंदरगाह अरब सागर में कच्छ की खाड़ी में हैं और पाक के करीब हैं। इस क्षेत्र के अन्य बंदरगाह जामनगर, हजीरा और दहेज हैं।

इस क्षेत्र में जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी है। इसके अलावा, इसी तरह की सुविधा वडिनार में है, जो रूसी कंपनी रोज़नेफ्ट द्वारा संचालित है। अय्यर और केके दोनों के अलावा, गुजरात तट पर दहेज और हजीरा में दो एएलटीएएस टर्मिनल हैं। पुलिस महानिरीक्षक (बॉर्डर रेंज) डीबी वाघेला ने कहा, “समय-समय पर, हमें आतंकवादियों के संभावित टाइपिंग की खुफिया जानकारी मिलती है और हमने कांडला बंदरगाह सहित अन्य आवश्यक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी है।” वास्तव में, सुरक्षा प्रणाली को पहले बढ़ाया गया था। 15 अगस्त, “उन्होंने कहा। वर्तमान में, गुजरात में आतंकवादियों के प्रवेश के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन सामान्य जानकारी है कि आतंकवादी समुद्री मार्ग से प्रवेश कर सकते हैं।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि कच्छ जिले में मुंद्रा बंदरगाह भी आवश्यक स्थानों में से एक है और यहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अंजार के पुलिस अधीक्षक धनंजय वाघेला ने संवाददाताओं को बताया कि गुजरात पुलिस महानिदेशक द्वारा प्राप्त खुफिया जानकारी और आदेशों के अनुसार, कच्छ के सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। “हमें जानकारी मिली थी कि आतंकवादी समुद्री मार्ग से प्रवेश कर सकते हैं,” उन्होंने कहा। अधिकारी ने कहा कि पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने गश्त बढ़ा दी है और समुद्री पुलिस बल भी तैनात किया गया है।

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख मुरलीधर पवार ने कहा कि तटीय रक्षा विधियों को मजबूत किया गया है और सुरक्षा बल किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए कड़ी चौकसी बरत रहे हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को हटाने के बाद पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ गया है।

The post समुद्र के रास्ते आतंकियों की संभावित घुसपैठ की खुफिया जानकारी मिलने के बाद, कश्मीर से कच्छ तक अलर्ट घोषित appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/after-receiving-intelligence-of-possible-infiltration-of-terrorists-by-sea-route-it-was-announced-from-kashmir-to-kutch/

No comments:

Post a Comment