Saturday, August 31, 2019

आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है आईलाइनर, जानें आखिर क्या है इसके नुकसान

हर लड़की को आई मेकअप करना काफी पसंद होता है। छोटी आंखें भी आईलाइनर लगा लेने भरी से और खूबसूरत लगने लगती हैं। इससे आंखों की खबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। इसीलिए एक आई प्रोड्क्ट है जिसे हम बड़े ही चाव से इस्तेमाल करते हैं। वो है आईलाइनर। जिससे आंखे बड़ी दिखने के लिए साथ-साथ खूबसूरत नजर आती है। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि इससे आपकी आंखो में कितना नुकसान होता है। जानें आईलाइनर को यूज करने से होने वाले नुकसान के बारे में।

आंखों की रोशनी

लगातार आईलाइनर का यूज करने से आपकी आंखों की रोशनी पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है। जब आप लेंस लाइन के अंदर आईलाइनर लगाते है तो याद रखें कि इससे आपकी आंखें जरूर कमजोर होंगी। एक नए शोध में चेतावनी दी गई है कि आंखों की पलकों के भीतर और बाहर लगाया जाने वाला आईलाइनर आंखों की रोशनी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इस अध्ययन के अनुसार पेंसिल आईलाइनर लगाते वक्त इसके कण आंखों में चले जाते हैं। आईलाइनर के कण कुछ मात्रा में आंखों की आसुओं वाली झिल्ली तक पहुंचते हैं। दरअसल आंसूं झिल्ली आंखों पर एक पतली परत के रूप में मौजूद होती है जो आंखों की रक्षा करती है।

आंखों में इंफेक्शन
आईलाइनर में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा जब आप इसे लगाते है तो लिक्विड आपकी आंखों के अंदर जाता है। जिसके कारण इंफेक्शन हो सकता है।

झुर्रियां पड़ जाना
आपको बता दें कि आखों के आसपास स्किन बहुत ही पतली होती है। अगर आप लगातार आईलाइनर का इस्तेमाल करेगी तो आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है।

सस्ता आईलाइनर लेने से बचें
अगर आप सस्ता आईलाइनर इस्तेमाल करती है तो आपको आंखों संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आंखों में इंफेक्शन होने का सबसे बड़ा कारण यही हैं।

The post आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है आईलाइनर, जानें आखिर क्या है इसके नुकसान appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/eyeliner-can-be-dangerous-for-your-eyes-know-what-is-its-harm/

No comments:

Post a Comment