Monday, September 30, 2019

गांधी की 150वीं जयंतीः गांधी ने दुनिया में एक अनमोल आध्यात्मिक विरासत छोड़ी है

चीन ने कहा है कि महात्मा गांधी ने न सिर्फ भारत के लोगों को प्रेरित किया बल्कि दुनिया में भी एक अनमोल आध्यात्मिक विरासत छोड़ी है और इसके साथ ही उनके प्रसिद्ध उद्धरण का उल्लेख किया कि ”चीन और भारत एक साझा यात्रा में सुख और दुख को बांटने वाले सह यात्री हैं।”

बीजिंग के प्रसिद्ध छाओयांग पार्क में 2005 में गांधी की मूर्ति लगाई गई, जिसे जानेमाने मूर्तिकार युआन जिकुन ने बनाया है। मूर्ति के लगने के बाद कम्युनिस्ट देश में गांधी के प्रशंसकों को उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक मौका मिल गया है। तब से बीजिंग में दो अक्तूबर ने विशेष महत्व ग्रहण कर लिया।

हर साल गांधी जयंती पर यह पार्क गांधी भजन और उनके उपदेशों से गूंज उठता है। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”एक नेता और भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन के अगुआ के रूप में गांधी ने भारत की आजादी में असाधारण योगदान दिया।”

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ”महात्मा के नाम से विख्यात, उनके आध्यात्म और कर्म ने न सिर्फ भारत के लोगों को प्रेरित किया, बल्कि दुनिया में भी एक अनमोल आध्यात्मिक विरासत छोड़ी है।” गेंग ने गांधी के इन विचारों को याद किया कि ”चीन और भारत एक साझा यात्रा में सुख और दुख को बांटने वाले सह यात्री हैं” और कहा कि चीन भारत के साथ परस्पर राजनीतिक विश्वास और सहयोग बढ़ाना चाहता है।

गेंग ने कहा, ”इस समय भारत और चीन दोनों ही राष्ट्रीय विकास की महत्वपूर्ण अवस्था में हैं। चीन परस्पर राजनीतिक भरोसे को बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग में बढ़ोतरी और राष्ट्रीय कायाकल्प के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है।” उन्होंने कहा कि चीन रणनीतिक संचार को मजबूत बनाने और चीन-भारत संबंधों को लगातार आगे बढ़ाने का इच्छुक है। उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही चेन्नई के पास मामल्लापुरम में मिलने वाले हैं।

The post गांधी की 150वीं जयंतीः गांधी ने दुनिया में एक अनमोल आध्यात्मिक विरासत छोड़ी है appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/150th-birth-anniversary-of-gandhi-gandhi-has-left-a-precious-spiritual-legacy-in-the-world/

No comments:

Post a Comment