Sunday, September 29, 2019

बिहार में बाढ़ से हाहाकार, मरने वालों की संख्या 23, रेड अलर्ट जारी

बिहार में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से हालात बेहद खराब हैं. बाढ़ से राज्य में हजारों लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई है. इस बीच बाढ़ से मरने वालों की संख्या 23 हो गई है. नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की तीन टीमें तैनात कर दी गई हैं. साथ ही राहत कार्य के लिए और भी टीमें लगाई जा रही हैं. वहीं, मौसम विभाग ने पटना में भारी बारिश की संभावना के बीच रेड अलर्ट जारी किया है.

सड़कों पर पानी भर जाने की वजह से जाम की स्थिति बन गई है. इससे यातायात एकदम ठप सा हो गया है.

शहर के कई हिस्सों में लोगों ने शिकायत की है कि बीते दो दिनों से उनके यहां बिजली नहीं है. बिजली न होने से लोगों को कई तरह की दिक्कतें पेश आ रही हैं.

बीते दो दिनों में कई ट्रेन कैंसल की गई हैं. साथ ही कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. इससे यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

राज्य के कई अस्पतालों में पानी भर गया है. नालंदा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में भी पानी भरा हुआ है.

बाढ़ में फंसे लोग सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर रहे हैं. वीडियो में दिख रहा है कि मरीज अस्पताल में बेड पर बैठे हैं और चारों तरफ पानी भरा है.

पटना के राजेंद्रनगर बाढ़ की वजह से स्थिति काफी भयावह हो गई है. यहां पर इतना पानी जमा हो गया है कि लोगों ने कभी सपने में नही सोचा था.

कहा जा रहा है कि 1996-97 में राजेंद्रनगर में नाव चली थी, लेकिन इतना पानी किसी ने नहीं देखा था. लोग बाढ़ की भयावहता देखकर सहमे हुए हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ‘कई इलाकों में शनिवार से भारी बारिश जारी है और गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है. लेकिन हालात से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और प्रशासन लोगों की मदद करने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है.’

बिहार सीएम ने कहा कि ‘ये स्थिति किसी के हाथ में नहीं होती, ये आपदा प्राकृतिक है.

मौसम विभाग भी सुबह कुछ कहता है और दोपहर में कुछ होता है. पीने का साफ पानी मुहैया कराने के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं. साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी कम्युनिटी किचन चलाए जा रहे हैं.’

लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं. पीने की पानी की भी घोर किल्लत मची है. कई जगहों पर पेड़ गिर गए हैं.

रेड अलर्ट के बीच राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या में वृद्धि की आशंका जताई जा रही है. इस बीच लोग एक-दूसरे की मदद भी खूब कर रहे हैं.

The post बिहार में बाढ़ से हाहाकार, मरने वालों की संख्या 23, रेड अलर्ट जारी appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/flood-in-bihar-death-toll-23-red-alert-issued/

No comments:

Post a Comment