Saturday, September 28, 2019

पैन-आधार लिंक: पैन-आधार कार्ड लिंक कराने की तारीख बढ़ी, जानिए कब तक करा सकते हैं लिंक

वित्त मंत्रालय ने रविवार को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसबंर 2019 कर दी है। अगर तय समयसीमा से पहले आपने आधार और पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड अवैध माना जाएगा।

आयकर विभाग के आदेश के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद जो भी पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होंगे वह पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे। बता दें कि जुलाई में पेश किए गए आम बजट में पैन और आधार लिंकिंग के नियमों को बदल दिया गया है। पहले जब कानून 2017 में पेश किया गया था तो उसमें कहा गया था कि अगर पैन को अधिसूचित तिथि तक आधार के साथ नहीं जोड़ा गया था तो पैन अमान्य हो जाएगा।

इस कानून के तहत करवाना है आधार कार्ड लिंक

केंद्र सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग पीएमएलए) कानून के तहत बैंक अकाउंट, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उनका पैन कार्ड अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि, जिन लोगों ने पहले ही अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक कर लिया है तो उन्हें किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

ऐसे करें लिंक

  1. अगर आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट https://ift.tt/1dxxFKf पर जाएं.
  2. इसके बाद आपको वेबसाइट पर Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. Link Aadhaar के ऑप्शन पर
  3. जैसे ही आप Link Aadhaar के ऑप्शन पर ेंगे एक नया विंडो खुलेगा।
  4. नए विंडो पेज पर अपना आधार नंबर, पैन नंबर और आधार के अनुसार नाम भरना होगा।

The post पैन-आधार लिंक: पैन-आधार कार्ड लिंक कराने की तारीख बढ़ी, जानिए कब तक करा सकते हैं लिंक appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/pan-aadhaar-link-date-of-linking-of-pan-aadhaar-card-extended-know-how-long-can-link/

No comments:

Post a Comment