Monday, September 30, 2019

देवी दुर्गा को प्रिय हैं ये फूल, जानिए इस नवरात्रि किन फूलों से करें देवी को प्रसन्न

हमारे शास्त्रों में देवी देवता को प्रिय लगने वाली वस्तु के बारे मे बताया गया है। इसके साथ ही इन वस्तुओं में यह भी बताया गया है कौन सी वस्तु किस को प्रिय है तो कौन सी वस्तु किये अप्रिय है। जैसे कहा जाता है कि भगवान शंकर को पूजा में जो फूल और फल चढाएं जाते हैं वे देवी पार्वती को भी प्रिय हैं। इसके साथ ही कुछ ऐसे खास फूल है जो केवल देवी पार्वती को प्रिय हैं। इन फूलों में लाल फूल, श्वेत कमल, पलाश, तगर, अशोक, चंपा, मौलसिरी, मदार, कुंद, लोध, कनेर, आक, शीशम और अपराजित (शंखपुष्पी) आदि के फूलों प्रमुख रुप से आते हैं। इन फूलों कोदेवी की पूजा में देवी पर चढाया जाता है।

इसके साथ ही कुछ ऐसे फूल है जो देवी को प्रिय नहीं हैं। इन फूलों में आक और मदार दो ऐसे फूल हैं जो देवी पूजा में निषेध माने जाते हैं। अत: इन दोनों को देवी पूजा में प्रतिषिद्ध माना गया हैं। लेकिन अगर कोई फूल पूजा के लिए नहीं मिल रहें है तो उस परिस्थिति में इन फूलो का प्रयोग किया जा सकता है।

इसके साथ ही देवी पूजा में दुर्वा, तिलक, मालती, तुलसी, भंगरैया और तमाल के फूले को भी निषिद्ध माना गया हैं। इन फूलों से केवल उस स्थिति मे देवी की पूजा की जाती है जब कोई अन्य फूल नहीं मिल रहें हो।

इसके साथ ही देवी पूजा में शमी, अशोक, कर्णिकार या कनियार, गूमा, दोपहरिया, अगत्स्य, मदन, सिंदुवार, शल्लकी, माधवी इसके साथ ही कुश की मंजरियां, बिल्वपत्र, केवड़ा, कदंब, भटकटैया, कमल का फूल देवी को बेहद प्रिय माना गया हैं। इन फूलों से देवी की पूजा करने से देवी जल्द ही प्रसन्न होती है।

The post देवी दुर्गा को प्रिय हैं ये फूल, जानिए इस नवरात्रि किन फूलों से करें देवी को प्रसन्न appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/goddess-durga-loves-these-flowers-know-which-flowers-to-please-goddess-this-navratri/

No comments:

Post a Comment