Saturday, September 28, 2019

मेथी की पत्तियां खाने से होते हैं आपको कई चौंकाने वाले लाभ

बदलते मौसम में आपने सब्जी की दुकानों पर छोटी-छोटी पत्तियों वाली मेथी बिकते हुए अवश्य देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ये छोटी सी मेथी आपकी सेहत के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होती है। मेथी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है और यह कई रोगों के लिए अच्छी दवा का काम भी करती है। दरअसल मेथी में फाइबर, नियासिन, पोटेशियम, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन जैसे कई सारे फायदेमंद तत्व मौजूद होते हैं। वहीं मेथी आपकी स्किन के लिए भी बहुत अधिक लाभदायक होती है। आइए हम आपको बताते हैं मेथी से होने वाले कई लाभों के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है- कई शोध में यह बात सामने आया है कि मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में हमारी बहुत मदद करती है और एलडीएल भी कम करता है। मेथी स्टेरोइडल सापोनिंस का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है, जो कि कॉलेस्ट्रॉल को ऑब्जर्व होने से पूरी तरह रोकता है।

दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है- मेथी में पाए जाने वाले गैलाक्टोमेनन के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में हमारी बहुत मदद करता है। मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है।

शुगर के रोगियों के लिए लाभदायक- मेथी मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए एकदम वरदान स्वरूप है। मेथी में जो घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन होता है, वह रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में बहुत ही मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक- मेथी के पत्तों के साथ मेथी के दाने भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सुबह भिगोए हुए मेथी दाने खाने से पेट बहुत देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे खाली पेट इसका सेवन अवश्य कर सकते हैं।

बालों की समस्या से राहत दिलाता है- बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को अवश्य शामिल करें या बालों पर मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले और बहुत घने बन जायेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना बहुत ही कम हो जाएगा।

The post मेथी की पत्तियां खाने से होते हैं आपको कई चौंकाने वाले लाभ appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/eating-fenugreek-leaves-gives-you-many-amazing-benefits/

No comments:

Post a Comment