Sunday, September 29, 2019

शारदीय नवरात्रि: पूजन के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि का पर्व कल यानी की 29 सितंबर से आरंभ होने वाला हैं वही नवरात्रि की शुरू होने में अब अधिक समय नहीं बचा हैं हिंदू धर्म में नवरात्रि दो बार मनाए जाते हैं मगर शारदीय नवरात्रि का अपना विशेष महत्व होता हैं वही इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती हैं वही इस वर्ष यह पर्व 29 सितंबर से आठ अक्टूबर तक रहेगा। वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के मुताबिक नवरात्रि के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

वास्तु के मुताबिक जिस कमरे में देवी मां दुर्गा की स्थापना करने वाले हैं उसकी किसी एक दीवार पर हल्का पीला या फिर गुलाबी रंग का कपड़ा जरूर लगाएं। वही ऐसा करने से उस कमरे की सभी तरह की बुरी शक्तियां समाप्त हो जाएगी और सकारात्मता का संचार होगा। वही इन पूरे नौ दिनों तक जब भी आप मां दुर्गा की पूजा करें आपका मुख हमेशा ही पूर्व की दिशा में होना चाहिए।

इससे आपके ध्यान की एकाग्रता में बढ़ावा होगा साथ ही साथ आपको मानसिक शांति भी प्राप्त होगी। वही पूर्व दिशा में मुख करके पूजन करने से धन लाभ में वृद्धि होती हैं साथ ही सााि घर में सुख शांति का माहौल बना रहेगा। वही पूजन शुरू करने से पहले पूजास्थल पर स्वास्तिक जरूर बनाएं स्वास्तिक का निशान हल्दी और सिंदूर की मदद से बनाए तो अधिक फल प्राप्त होगा। वही नवरात्रि में कलश की स्थापना और ज्यो​त जलाने के बाद घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए। नवरात्रि में घर में ताला लगाकर बाहर जाना अशुभ माना जाता हैं ऐसा करने से मां दुर्गा आपसे नाराज हो सकती हैं।

The post शारदीय नवरात्रि: पूजन के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/shardiya-navaratri-keep-special-attention-on-these-things-during-worship-mother-durga-will-be-happy/

No comments:

Post a Comment