Friday, September 27, 2019

नवरात्रि की पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, देवी दुर्गा होंगी प्रसन्न

शारदीय नवरात्रि का पर्व बहुत ही खास माना जाता हैं नवरात्रि शुरु होने में अब ज्यादा वक्त नहीं है वैसे तो हिंदू धर्म में नवरात्रि दो बार मनाई जाती हैं मगर शारदीय नवरात्रि का अपना विशेष महत्व होता हैं इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती हैं इस साल यह नवरात्रि 29 सितंबर से आठ अक्टूबर तक चलेगी। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। वास्तुशास्त्र के मुताबिक नवरात्रि के दौरान ध्यान में रखी जाने वाली कुछ खास बातें, तो आइए जानते हैं।

वास्तुटिप्स के मुताबिक जिस कमरे में आप दुर्गा मां की स्थापना करने वाले हैं उसकी किसी एक दीवार पर हल्का पीला, गुलाबी या फिर हरे रंग का कपड़ा जरूर लगाएं। ऐसा करने से उस कमरे की नकारात्मक शक्ति समाप्त हो जाएगी। वही इन पूरे नौ दिनों तक जब भी आप मां दुर्गा की पूजा करें, आपका मुख सदैव पूर्व दिशा में ही होना चाहिए। इससे आपके ध्यान की एकाग्रता में बढ़ावा होगा साथ ही साथ आपको मानसिक शांति भी प्राप्त होगी।

पूजा शुरू करने से पहले पूजा स्थल पर स्वास्तिक जरूर बनाएं। स्वास्तिक का निशान हल्दी और सिंदूर की मदद से बनाए तो ज्यादा फल मिलेगी। वही अगर आप कोई नई गाड़ी या फिर कोई भी अन्य चीज इन दिनों खरीदते हैं तो उस पर भी आप स्वास्तिक का निशान बना सकते हैं यह शुभ माना जाता हैं।

वही नवरात्रि में कलश स्थापित और ज्योत जलाने के बाद घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए। नवरात्रि में घर में ताला लगाकर बाहर जाना अशुभ माना जाता हैं ऐसा करने से देवी मां दुर्गा आपसे नाराज हो सकती हैं जिससे आपको जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता हैं।

The post नवरात्रि की पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, देवी दुर्गा होंगी प्रसन्न appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/keep-these-things-in-mind-during-navratri-worship-goddess-durga-will-be-happy/

No comments:

Post a Comment