Friday, September 27, 2019

रविवार से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना का सही तरीका

शारदीय नवरात्रि का पर्व रविवार यानी की 29 सितंबर से शुरू हो रहे हैं सनातन धर्म को मानने वाले नवरात्रि के पहले दिन घर में देवी दुर्गा के कलश की स्थाना करते हैं कलश स्थापना करने के कुछ खास नियम और शुभ मुहूर्त भी होते है जिसमें पूजा करने से आपसे देवी मां जल्दी प्रसन्न हो जाएगी। वही आज हम आपको कलश स्थापना से जुड़े नियम और स्थापना का सही समय बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

बता दें कि देवी मां दुर्गा की पूर्ण कृपा पाने के लिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 16 मिनट से लेकर 7 बजकर 40 मिनट तक रहने वाला हैं इसके अलावा जो भक्त सुबह कलश स्थापना न कर पा रहे हैं उनके लिए दिन में 11 बजकर 48 मिनट से लेकर 12 बजकर 35 मिनट तक का समय कलश स्थापना के लिए शुभ रहने वाला हैं।

जानिए कलश स्थापना का सही तरीका—
बता दें कि नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना की जाती हैं जिसे कलश स्थापना भी कहा जाता हैं कलश स्थापना करने के लिए मनुष्य को नदी की रेत का उपयोग करना चाहिए। इस रेत में जौ डालने के बाद कलश में गंगाजल, लौंग, इलायची, पान, सुपारी, रोली, कलावा, चंदन, अक्षत, हल्दी, रुपया, पुष्पादि डालें। वही इसके बाद ‘ॐ भूम्यै नम:’ कहते हुए कलश को सात अनाज के साथ रेत के ऊपर स्थापित कर दें। कलश की जगह पर नौ दिन तक अखंड दीप जलते रहे। वही ज्योतिष के मुताबिक नवरात्रि में पूजा की सामग्री अमावस्या की तिथि समाप्त होने के बाद ही खरीदना शुभ होता हैं।

The post रविवार से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना का सही तरीका appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/shardiya-navaratri-is-starting-from-sunday-know-the-right-way-to-establish-the-urn/

No comments:

Post a Comment