Sunday, September 29, 2019

दिल्ली सरकार करने वाली है बसों में मार्शलों की तैनाती

दिल्ली सरकार महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शहर में डीटीसी और क्लस्टर बसों में 5,500 पूर्व-होम गार्डों को मार्शल के रूप में नियुक्त करेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां अपने निवास के बाहर पूर्व होमगार्डों के साथ बैठक में घोषणा की।

यह पहली बार है कि दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) द्वारा संचालित क्लस्टर बसों में मार्शलों की तैनाती की जा रही है। मार्शल वर्तमान में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में शाम की पारी में तैनात हैं। इन बसों में सुबह की पारी में मार्शलों को तैनात करने का भी निर्णय लिया गया है। इसी को लेकर एक बयान में, सरकार ने कहा कि मार्शलों की भर्ती और नियुक्ति दीवाली से पहले पूरी हो जाएगी।

केजरीवाल ने एक ट्वीट करते हुऐ कहा कि दिल्ली सरकार पूर्व होमगार्डों को मार्शल के रूप में नियुक्त करेगी, जिससे बसों में महिलाएं सुरक्षित महसूस करेंगी।

खबरो के हवाले से कहा जा रहा है कि भर्ती प्रक्रीया के बारे में सरकार की तरफ से बताया गया कि दो-तीन दिनों के भीतर समाचार पत्रों में विज्ञापन देकर पद के लिए आवेदन मांगे जायेंगे। पहली प्राथमिकता होमगार्डों को दी जाएगी जिन्होंने तीन साल तक सेवा की है। दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 5,000 पूर्व होमगार्ड हैं जिन्हें जाने दिया गया था। जैन ने कहा कि सभी 5,000 होमगार्डों को नौकरी मिलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि इस फैसले के दो फायदे है। पहला यह कि महीलाऐं बसों में सुरक्षित महसूस करेंगी और उनके साथ आये दिन होने वाली घटनाओँ में भी कमी आयेगी। दूसरा ये की सरकार के इस फैसले से 5000 बेरोजगारों को रोजगार मिल जायेगा।

The post दिल्ली सरकार करने वाली है बसों में मार्शलों की तैनाती appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/delhi-government-is-going-to-deploy-marshals-in-buses/

No comments:

Post a Comment