Friday, November 29, 2019

प्याज करा रहा पाप,3 राज्यों में चोरी,बंगाल में तो कैश छोड़ गए चोर

प्याज की कीमतों के आसमान छूने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से इसकी चोरी की खबरें आ रही हैं. एक व्यापारी ने 28 नवंबर को दावा किया कि एक ट्रक से गोरखपुर भेजा गया 20 से 22 लाख रुपये का प्याज चोरी हो गया. बताया जा रहा है कि ट्रक में 40 टन प्याज लदा था और वो महाराष्ट्र के नासिक से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जा रहा था. खाली ट्रक मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में मिला है.

प्याज की खेप भेजने वाले थोक विक्रेता प्रेम चंद शुक्ला ने कहा कि ट्रक 11 नवंबर को नासिक से रवाना हुआ था और वो 22 नवंबर को गोरखपुर पहुंचने वाला था लेकिन वो अपने गंतव्य नहीं पहुंच सका. इस संबंध में शुक्ला ने पुलिस के सामने शिकायत दर्ज कराई है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में फिलहाल प्याज 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक के दाम पर बेचा जा रहा है.

‘कैश छोड़कर प्याज ले गए चोर’

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के ईस्ट मिदनापुर जिले में एक सब्जी विक्रेता का दावा है कि चोर उसकी दुकान से प्याज लूट ले गए, लेकिन उन्होंने कैश को हाथ तक नहीं लगाया. अक्षय दास नाम के इस सब्जी विक्रता ने बताया कि उनकी दुकान से चोर अदरक, लहसुन के साथ 50000 रुपये का प्याज चोरी कर ले गए. उन्होंने बताया, ”उन्होंने (चोरों ने) कैश बॉक्स से एक पैसा भी नहीं लिया.”

इसके अलावा अंग्रेजी अखबार द हिंदू ने खबर दी है कि गुजरात में चोरों ने एक दुकान से 25000 रुपये का प्याज चोरी कर लिया.

प्याज के दाम काबू करने में लाचार दिख रही सरकार

केंद्र सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर प्याज नहीं मिल रहा है. हालांकि देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और इसकी कीमतों को काबू में रखने को लेकर सरकार लगातार कोशिश कर रही है, लेकिन प्याज का दाम कब कम होगा, इस संबंध में सरकार के पास कोई जवाब नहीं है.

प्याज की कीमतों को काबू में रखने को लेकर केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने 27 नवंबर को प्याज पर लगाई गई स्टॉक लिमिट को अगले आदेश तक बढ़ाने का निर्देश दिया.

सरकार ने 30 सितंबर को प्याज पर स्टॉक लिमिट लगाई थी जिसके मुताबिक, खुदरा कारोबारियों के लिए 100 क्विंटल और थोक कारोबारियों के लिए 500 क्विंटल प्याज रखने की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई थी. इसकी समयसीमा 30 नवंबर को खत्म हो रही थी, मगर अब यह अगले आदेश तक जारी रहेगी.

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने सभी राज्यों के सचिवों को लेटर लिखकर स्टॉक लिमिट की इस सीमा को जरूरत के हिसाब से और घटाने और इसे सख्ती से लागू करने को कहा है ताकि बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों को नियंत्रण में रखा जाए.

The post प्याज करा रहा पाप,3 राज्यों में चोरी,बंगाल में तो कैश छोड़ गए चोर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/onion-is-committing-sin-theft-in-3-states-thieves-left-cash-in-bengal/

No comments:

Post a Comment