Thursday, November 28, 2019

आखिर क्या है कलौंजी और क्यों है यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर चीज़

कलोंजी यह नाम हमने कई बार सुना है । कभी खाना बनाते वक्त मसाले के रूप में कभी आचार में , कभी तेल में , कभी यूंही खाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है । कई लोग ऐसे हैं जिनको इस बात की जरा भी जानकारी नही है की कलोंजी आखिर चीज़ क्या है । इस कलोंजी का इतना उपयोग आखिर किया क्यों जाता है ?

इसमे आखिर ऐसा क्या है की वह हमारे स्वास्थ्य के लिए इस्तनी खास चीज़ है । आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कलोंजी आखिर चीज़ क्या है और कैसे यह हमारी सेहत के लिए एक प्रकार का वरदान साबित होती है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

कलोंजी को प्याज के बीज के नाम से भी जाना जाता है । इसे अङ्ग्रेज़ी में निगेला सिड्स के नाम से भी जाना जाता है । यह लगभग हर घर में आपको देखने को मिल सकती है । इतना ही नही यह बाजार में भी बहुत आसानी से उपलब्ध है । इसमे कई तरह के पोशाक तत्व पाये जाते हैं ।

कलोंजी में प्रोटीन , केल्शियम , फायबर ,आइरन , सोडियम , पोटेशियम ,अमीनो एसिड , फोलिक एसिड जैसे और भी कई तत्व पाये जाते हैं । इसमें 1.5% जादुई उड़नशील तेल होते है जिनमें मुख्य निजेलोन, थाइमोक्विनोन, साइमीन, कार्बोनी, लिमोनीन आदि हैं। निजेलोन में एन्टी-हिस्टेमीन गुण हैं, यह श्वास नली की मांस पेशियों को ढीला करती है, प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करती है और खांसी, दमा, ब्रोंकाइटिस आदि को ठीक करती है। इसलिए इसका सेवन या उपयोग दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी पाया जाता है ।

  1. इसका सेवन डायबिटीज़ और एसिडिटी के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है । इसको हल्के गुंगुने पानी के साथ सुभा में खाली पेट सेवन करना होता है ।
  2. कलोंजी का सेवन अस्थमा के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं ।
  3. कील मुंहासों की परेशानी में भी कलोंजी का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है ।
  4. इसके साथ ही जोड़ों का दर्द , दिल की बीमारी कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से भी यह राहत दिलाने का काम करता है ।
  5. कलोंजी का तेल और इसका लेप बालों से जुड़ी हर परेशानी से निजात देने का कार्म करता है । यह बालों की परेशानी के लिए रामबाण का काम करता है ।
  6. कलोंजी का तेल लकवे और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में भी इलाज़ में बहुत सहायक होता है ।
  7. एक कप दूध में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर प्रतिदिन 2 बार सुबह खाली पेट और रात को सोते समय 1 सप्ताह तक लेने से पीलिया रोग समाप्त होता है। पीलिया से पीड़ित रोगी को खाने में मसालेदार व खट्टी वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।

The post आखिर क्या है कलौंजी और क्यों है यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर चीज़ appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/after-all-what-is-nigella-and-why-is-it-better-for-health/

No comments:

Post a Comment