Thursday, November 28, 2019

सोने-चांदी के भावों में आई गिरावट, यहां जानें ताजा कीमतें

गुरुवार को सर्राफा बाजार मे सोने की कीमतों में गिरावट आई है। सोने में 3 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली में प्रति दस ग्राम सोने के भाव 38,535 रुपये के स्तर पर दर्ज किया गया। आर्थिक विश्लेषकों की मानें तो सोने के भावों में ये गिरावट मांग नहीं होने की वजह से आई है।

गुरुवार को चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। चांदी के भावों में 91 रुपये की कमी आई है। 91 रुपये की गिरावट के साथ चांदी की कीमत 45,293 रुपये के स्तर पर आकर ठहरी है। सिक्का कारोबारियों और औद्योगिक इकाइयों की लिवाली में कमी होने से चांदी के भावों में कमी देखने को मिल रही है। अंतराष्ट्रीय बाजार में न्यूयॉर्क में सोना थोड़े से इजाफे के साथ 1457 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज किया गया। इसके अलावा गुरुवार को ही चांदी के भावों में भी मामूली बढ़त देखने को मिली। इसके चलते चांदी 17 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर रही।

इससे पहले बुधवार को सातवें दिन सोने में गिरावट देखी गई। सोने का वायदा अनुबंध बुधवार को 0.20 फीसदी से नीचे रहा। इसके चलते प्रति 10 ग्राम सोने के भाव 37,647 रुपये के स्तर पर बने रहे। नई कीमतों में आई गिरावट के साथ सोना सितंबर महीने के शुरुआत में प्रति 10 ग्राम 2,350 के उछाल से 40 हजार के स्तर रहा। चांदी के दामों में भी आज गिरवाट नजर आई। इसके चलते एमसीएक्स पर चांदी की कीमतें गिरकर 0.40 फीसदी से घटकर 44,226 प्रति किलोग्राम दर्ज की गई है।

दरअसल, सोने चांदी की कीमतों में आ रहे उतार-चढ़ाव से भारतीय बाजार पर इसका असर देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां कीमतें गिर रही है। तो दूसरी तरफ कीमतों में बढ़ोतरी भी देखने को मिल रही है। हालांकि शादी विवाह के सीजन में गिरती कीमतों से आमजन को राहत मिल रही है।

The post सोने-चांदी के भावों में आई गिरावट, यहां जानें ताजा कीमतें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/gold-and-silver-prices-fall-know-the-latest-prices-here/

No comments:

Post a Comment