Wednesday, November 27, 2019

बिहार में प्रदूषण से परेशान हैं लोग, छोटे शहरों में बढ़ी है श्वास रोगियों की संख्या

 बिहार सिर्फ बढ़ते हुए क्राइम से नहीं बल्कि प्रदूषण की मार से भी काफी परेशान है. बिहार में भी लोग प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. साल 2009 में बिहार में सांस से संबंधित बीमारी से करीब दो लाख लोग पीड़ित थे. ये संख्या बिहार में पिछले नौ साल में पांच गुना से अधिक हो चुकी है. 2018 में इन रोगियों की संख्या बढ़कर 11 लाख से ऊपर पहुंच गई है. इसका कारण बढ़ते हुए प्रदूषण को बताया जा रहा है.

राज्य स्वास्थ्य समिति के आंकड़ों की मानें तो 2009 में राज्य में श्वास रोगियों की संख्या दो लाख से थोड़ी अधिक थी, लेकिन 2018 वह बढ़कर 11 लाख के करीब पहुंच गई है.

वायु प्रदूषण है बढ़ती बीमारी की वजह

विशेषज्ञों के अनुसार श्वास रोगियों के बढ़ने की वजह वायु प्रदूषण है. आंकड़ों में पता चला है कि ऐसे रोगियों की संख्या बेगूसराय, वैशाली और जमुई जैसे छोटे जिलों में बढ़ रही है, जहां वायु प्रदूषण को मापने के लिए आवश्यक यंत्र तक नहीं हैं. आंकड़ों के मुताबिक राजधानी पटना में सांस संबंधी रोगियों की संख्या में तो बहुत अंतर नहीं आया है, मगर जमुई और वैशाली जैसे छोटे जिलों में सांस के रोगियों की संख्या में 20 से 25 गुना तक की बढ़ोतरी हुई है.

वैशाली जिले में 2009 में चार हजार मरीजों ने सांस रोग का उपचार कराया था, वहीं 2018 में यह संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई है. वहीं जमुई जिले में भी मरीजों की संख्या 6 हजार के पार हो गई हैं.

छोटे शहर है ज्यादा प्रभावित

बिहार के छोटे जिलों में जैसे बेगूसराय, अररिया, भोजपुर आदि में भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इन जिलों में प्रदूषण का स्तर मापने के लिए कोई यंत्र नहीं लगा है. राज्य में सिर्फ तीन प्रदूषण मापक यंत्र वायु प्रदूषण के स्तर की नियमित रीडिंग करते हैं. 6 नवंबर 2019 को राज्य स्वास्थ्य समिति ने राज्य में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए हेल्थ एडवाइजरी जारी की थी. इसके तहत कहा गया था कि जब तक राज्य में प्रदूषण का स्तर बेहतर न हो ज्यादा वक़्त घर में रहें. इसके साथ ही 21 नवंबर को राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने भी हेल्थ एडवाइजरी जारी की. आपको बता दें कि 23 नवंबर को पटना का एक्यूआई इंडेक्स 401 पहुंच गया था.

The post बिहार में प्रदूषण से परेशान हैं लोग, छोटे शहरों में बढ़ी है श्वास रोगियों की संख्या appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/people-are-troubled-by-pollution-in-bihar-number-of-smallpox-has-increased-in-small-cities/

No comments:

Post a Comment