Friday, November 29, 2019

कैसे झड़ते बालों की परेशानी से पा सकते हैं निजात सफेदी से भी मिलगा छुटकारा

आज कल जिसको भी देखो वह बालों को लेकर बहुत ही ज्यादा परेशान है । कभी किसी के बाल झाड रहे हैं तो कभी किसी के बाल उग ही नही रहे हैं । इतना ही नही कई लोग आज ऐसे भी हैं जिनके बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने लगे हैं । ऐसे में लोगों का चिंता जनक हो जाना बहुत ही स्वाभाविक सी बात है ।

आज हम आपको आपकी इस परेशानी का बहुत ही आसान सा और बहुत ई कारगर हल देने जा रहे हैं । ज़्यादातर लोगों को यही ही मालूम नही है की उनके बाल झड़ने का कारण है क्या ? क्या सिर्फ केमिकल्स का उपयोग है या फिर प्रदूषण , या फिर कोई और वजह । यह और जो वजहें हैं वही ही आपके बालों के झड़ने और सफेदी का मुख्य कारण है । ऐसे में क्या वह कारण है और क्या उनका इलाज़ आइये जानते हैं इस बारे में ।

तनाव :- जिस तरह की आज हम जीवन शेली जी रहे हैं उसमें हम सभी को तनाव रहता ही रहता है । यहाँ तक की आज 8 साल के बच्चे में भी तनाव के लक्षण देखे जा रहे हैं । ऐसे में बालों के सफ़ेद होने और उनके झड़ने का भी ये मुख्य कारण बन जाता है ।

इससे छुटकारा पाने का तरीका :- रोजाना कम से कम 15-30 मिनिट मेडिटेशन के लिए जरूर निकालें । खुद को रिलेक्स रखें । बिना बात का तनाव ना लें । बालों को लेकर किसी भी विषय पर ज्यादा सोचना भी आपको तनाव देता है ।

शरीर में आयरन की कमी होने से बाल टूटते-झड़ते हैं, साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। बाल शाइनिंग करें, इसके लिए ब्रोकली, गोभी और हरी सलाद का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।नारियल पानी आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है। रोजाना खाली पेट नारियल पानी पीने से आपके बाल स्ट्रांग बनेंगे और इनके टूटने-झड़ने की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा।

The post कैसे झड़ते बालों की परेशानी से पा सकते हैं निजात सफेदी से भी मिलगा छुटकारा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/how-to-get-rid-of-the-problem-of-falling-hair/

No comments:

Post a Comment