Wednesday, November 27, 2019

बर्फ की चादर से ढंका बद्रीनाथ मंदिर, हिमाचल प्रदेश का मौसम हुआ सुहाना

नवंबर की शुरुआत से ही उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो गई है. इन दिनों बद्रीनाथ का मंदिर बर्फ की सफेद चादर से ढंक गया है. बद्रीनाथ का ये नजारा काफी सुंदर है.

वहीं बद्रीनाथ धाम में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बावजूद भी दर्शनार्थियों में उत्साह भरा हुआ है. बर्फबारी वाला मौसाम लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

बद्रीनाथ के आसपास की पहाड़ियों में भी जमकर बर्फबारी हुई है, जिसके चलते तापमान शून्य के पास पहुंच गया है.

इसके साथ ही बर्फबारी से ढंके केदारनाथ मंदिर का भी नजारा बेहद खूबसूरत है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के चलते लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

जनजातीय जिला किन्नौर में बीते कल से हल्की बारिश हो रही थी, जिसके चलते समूचा जिला ठंड की चपेट में आया हुआ है. देर रात मौसम का मिजाज बदला और आधी रात के बाद बर्फबारी भी शुरू हो गई. जब स्थानीय लोगों ने सुबह आंखें खोली तो पूरा इलाका बर्फ की चादर से ढका हुआ था.

बता दें कि जिला किन्नौर की पहाड़ियों पर पिछले कई महीनों से बर्फबारी हो रही थी, लेकिन निचले क्षेत्रो में सिर्फ बारिश ही हो रही थी, लेकिन देर रात अचानक भारी बर्फबारी से समूचा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है.

इतना ही नहीं भारी बर्फबारी के कारण जिले में सारे जलस्त्रोत जम गए हैं और पैदल मार्ग भी बर्फबारी के चलते बंद कर दिए गए हैं. ऐसे में लोग घरों के अंदर दुबक कर बैठे हुए हैं और बिजली व फोन सम्पर्क न होने से लोगों से सम्पर्क करना भी मुश्किल हो रहा है.

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिले के छितकुल, सांगला, रकच्छम, नाको, हांगो, चांगो, चुलिंग, कल्पा जैसे कई अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चार फीट बर्फबारी हुई है. रिकांगपिओ व अन्य निचले क्षेत्रो में भी एक से डेढ़ फीट बर्फबारी हुई है, जिसके चलते परिवहन निगम की बसों के सभी रुट फिलहाल बंद कर दिए गए हैं. फिलहाल अभी प्रशासन की तरफ से जानमाल का नुकसान की कोई सूचना नही मिली है.

ऐसा ही हाल शिमला के नरकंडा जिले का भी है. हर ओर बर्फ की चादर है, जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

The post बर्फ की चादर से ढंका बद्रीनाथ मंदिर, हिमाचल प्रदेश का मौसम हुआ सुहाना appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/badrinath-temple-covered-with-snow-sheet-himachal-pradesh-weather-pleasant/

No comments:

Post a Comment