Tuesday, November 26, 2019

ओप्पो ने कलरओएस 7, यूजर्स की प्राइवेसी के लिए कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं

स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी ओप्पो ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम ‘कलर ओएस 7’ को भारत के साथ ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। इसमें यूजर्स की प्राइवेसी को प्रमुखता देने वाले डॉक वॉल्ट, सेंट्रल सेफ जैसे कई फीचर जोड़े गए हैं।

कलर ओएस के वरिष्ठ मुख्य अभियंता मनोज कुमार ने ‘डॉक वॉल्ट’ के बारे में ‘भाषा’ से कहा, ” इस एप के लिए सूचना तकनीकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के साथ साझेदारी की गयी है और ओप्पो ऐसा करने वाली पहली स्मार्टफोन कंपनी है। इस उपकरण को सरकार की ‘डिजि लॉकर’ सेवा के साथ एकीकृत द्वारा तैयार किया गया है। ”

आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को डॉक वॉल्ट में बनाए रखेंगे यूजर्स

डॉक वॉल्ट में ग्राहक अपने ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज को डिजिटल प्रारूप में रख सकते हैं। इस उपकरण को लेकर डेटा गोपनीयता उल्लंघन से जुड़ी जानकारी के बारे में कुमार ने कहा कि ‘डॉक वाल्ट’ एप्स पूरी तरह से कूट भाषा (तैयार) में तैयार की गयी है। कंपनी ने यह उपकरण सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप तैयार की है। इसे तैयार करने में उनके शोधकर्ता ने छह महीने से अधिक समय लगाया है।

भारत में केवल यूजर्स का डेटा रहेगा

चीन की कंपनियों द्वारा लोगों का डेटा वापस चीन भेजे जाने के सवाल पर कुमार ने कहा, ” मैं आपको पूरी तरह से आश्वस्त विचारों हूं कि इस संबंध में हम सरकार के नियमों का पालन कर रहे हैं। लोगों का डेटा भारत में ही रखा गया है।

कई नए फ़ीचर गए

कंपनी के हैदराबाद स्थित अनुसंधान-विकास केंद्र में नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई स्थानीय फीचर श्रृंखलाएं हैं। डॉक वॉल्ट उन्हीं में से एक है। इसके अलावा ‘व्हीहिया वाहन मोड’, ‘कार मोड’ भी इसमें जोड़े गए हैं। कंपनी के इस शोध-विकास केंद्र पर लगभग 300 इंजीनियर काम करते हैं।

यूजर्स की प्राइवेसी के लिए ‘प्राइवेट सेफ’ फीचर

गोपनीयता पर जोर देते हुए कंपनी ने अपने इस ऑपरेशनलेंज सिस्टम में ‘सेंट्रल सेफ ’फीचर भी जोड़ा।कलर ओस के वरिष्ठ रणनीति प्रबंधक मार्टिन लियू ने कहा, अभी तीसरे अभी हम तीसरे पक्ष के कई ऐसे एप इस्तेमाल करते हैं जिनके लिए फोन पर बहुत सब मंजूरियां देनी पड़ती हैं और फिर वह एप के पीछे से आपके कई सारे बदलावों का इस्तेमाल करते हैं। सेंट्रल सेफ मोड को शुरू करने के बाद ऐसे एप फोन से आपके बदलाव का कोई फायदा नहीं मिलता। ”

सेल्फी लवर्स का भी रखा गया है

कंपनी ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सेल्फी लेने वालों के लिए ‘एआई ब्यूटिफिकेशन 2.0’, ‘पोट्रेट बोके’ और रात में फोटोग्राफी के लिए ‘अल्ट्रा नाइट मोड’ जैसे फीचर उतारे हैं।

“}”>

ओप्पो रेनो और ओप्पो रेनो 10x को सबसे पहले अपडेट मिला

कंपनी ने अपने ओप्पो रेनो और ओप्पो रेनो 10X फोन में मंगलवार से ही नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अपग्रेड देना शुरू कर दिया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम अंग्रेजी, हिंदी, थाई और इंडोनेशियाई भाषा सहित कुल 80 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

The post ओप्पो ने कलरओएस 7, यूजर्स की प्राइवेसी के लिए कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/oppo-has-launched-many-new-features-for-coloros-7-the-privacy-of-users/

No comments:

Post a Comment