Wednesday, November 27, 2019

इस साल व्हाट्सएप में जुडे हैं ये खास फीचर्स जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है

आज के समय का सबसे लोकप्रिय मे​सेजिंग ऐप व्हाट्सएप जिससे लगभग हर दूसरा व्यक्ति जुड़ा हुआ है। जहां तक भी इंटरनेट की अच्छी पहुंच हैं। व्हाट्सएप लगातार कुछ ना कुछ नये अपडेट रोलआउट करता रहता है। जो यूजर्स के लिए उपयोगी होते हैं। लेकिन कुछ लोग उनके बारे में जान नहीं पाते हैं। आज हम इस पोस्ट में इस ऐप के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें आपका जानना जरूरी है। कंपनी ने हाल ही में नेटफ्लिक्स ट्रेलर जैसे कि PiP मोड, डार्क मोड और अन्य लोगों के बीच Hideed Muted Status की क्षमता को जोड़ा है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस साल बहुत सारी सुविधाएँ जोड़ी हैं, जो शायद आपको याद न हों।

WhatsApp ग्रुप इंविटेशन सिस्टम
मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में ग्रुप इनविटेशन सिस्टम को जोड़ा है। यह गोपनीयता विकल्प उपयोगकर्ताओं को नियंत्रित करने की अनुमति देता है जो उन्हें समूहों में जोड़ सकते हैं। विकल्पों में ‘आॅल ‘, ‘कॉनटेक्ट’ और ‘एक्सेप्ट माई कॉनटेक्ट’ शामिल हैं।

WhatsApp ऑडियो पिकर
कंपनी ने इस फीचर को नए UI के साथ पेश किया। अपडेट ने उपयोगकर्ताओं को एक साथ कुल 30 ऑडियो फ़ाइलों को चुनने और भेजने की अनुमति दी। यह सुविधा चयन प्रक्रिया को प्रभावित किए बिना ऑडियो पूर्वावलोकन का भी समर्थन करती है।

Android के लिए ग्रुप वीडियो / वॉयस कॉल बटन
कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ग्रुप कॉलिंग की शुरुआत की जिससे उन्हें कॉल में अधिक उपयोगकर्ता जोड़ने की अनुमति मिली। यानि की आप एक से अधिक यूजर्स को एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस साल, एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को अपने व्हाट्सएप ग्रुप चैट पर एक कॉल बटन प्राप्त हुआ। कॉल बटन का उपयोग एक साथ जोड़कर समूह या वॉयस कॉल करने के लिए किया जा सकता है।

फिंगरप्रिंट लॉक फीचर
यह फीचर हाल ही में एंड्रॉइड ऐप में जोड़ा गया था। व्हाट्सएप पर इसे सक्षम करने के लिए, सेटिंग्स -> खाता -> गोपनीयता -> फिंगरप्रिंट लॉक पर जाएं। एप्लिकेशन को ‘स्वचालित रूप से लॉक’ करने के लिए सुविधा तीन विकल्पों के साथ आती है। पहला ‘इंस्टेंट’ है, दूसरा ‘1 मिनट के बाद’ है, और तीसरा ’30 मिनट के बाद है।’

वॉयस मैसेजेज प्लेबैक फीचर
यह फीचर सबसे पहले व्हाट्सएप के iOS वर्जन पर उपलब्ध था। कंपनी ने बाद में अपने Android ऐप में Voice कंसेंट वॉयस मैसेजेज प्लेबैक फीचर भी जोड़ा। यह उपयोगकर्ता को मैन्युअल रूप से वॉइस संदेश चलाने के बजाय स्वचालित रूप से लगातार ध्वनि संदेश चलाने की अनुमति देता है।

The post इस साल व्हाट्सएप में जुडे हैं ये खास फीचर्स जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/this-year-these-special-features-are-connected-in-whatsapp-which-you-need-to-know/

No comments:

Post a Comment