Saturday, November 30, 2019

चहरे पर निखार देंगे ये 5 नेचुरल फेसपैक, खूबसूरती में होगा इजाफा

शादी समारोह का सीजन जारी हैं और इसमें सभी खूबसूरत दिखने की चाहत रखते हैं। महिलाएं तो अपना कीमती समय पार्लर में बिताना पसंद करती हैं। ललेकिन अगर आप चाहे तो पार्लर से भी प्रभावी निखार घर पर ही पा सकती हैं। बस आपको जरूरत है कुछ घरेलू उपायों को करने की जिससे खूबसूरती तो मिलेगी ही साथ में पैसे भी बचेंगे। तो आइये जानते हैं कुछ नेचुरल फेसपैक के बारे में जो चहरे पर निखार देंगे और खूबसूरती में इजाफा करेंगे।

ऑयली स्किन के लिए टमाटर पैक

गर्मियों में ऑयली स्किन की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर से बना फेस पैक लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए टमाटर के पल्प और शहद को मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरे को साफ करें। नियमित रूप से इस पैक का इस्तेमाल ना सिर्फ स्किन को ऑयल फ्री बनाएगा बल्कि इससे पिंपल्स व मुहांसे जैसी समस्याएं भी दूर होंगी।

झुर्रियों के लिए दही पैक

इस ब्‍यूटी पैक की मदद से आप अपने चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों को तो दूर कर ही सकती हैं साथ में स्‍किन पर पड़ने वाली झुर्रियां भी दूर होंगी। इसे बनाने के लिए 1 टीस्‍पून दही व 1 चुटकी हल्‍दी को अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे कुछ समय में ही आपकी झुर्रियां व झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी।

कालापन दूर करने के लिए आलू पैक

एक आलू को पीसकर उसमें दही मिला लें। इस पैक को चेहरे, गर्दन और अलग-अलग भागों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। अगर तेज धूप के कारण त्वचा काली पड़ गई हो तो भी इस पैक को लगाने से फायदा मिलेगा।

स्किन टाइटनिंग के लिए चावल पैक

चावल का आटा, ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट लाने का काम करता है। चावल के आटे में कुछ मात्रा दूध की मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो ले। ऐसा करने से रिंकल्स व डेड सेल्स दूर हो जाएंगे और त्वचा में कसावट आएगी।

स्किन हाइड्रेटेड के लिए खीरा पैक

जहां गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को अंदर से ठंडक मिलती हैं वहीं इसका फेस पैक स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसके लिए खीरे को छीलकर उसे मेश करें। फिर इसमें 1 चम्मच चीनी मिक्स करके फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फेसवॉश से चेहरे धोककर इस पैक को 15-20 मिनट के लिए अप्लाई करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट व नमीयुक्त रखेगा।

The post चहरे पर निखार देंगे ये 5 नेचुरल फेसपैक, खूबसूरती में होगा इजाफा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-5-natural-face-packs-will-enhance-your-face-will-enhance-beauty/

No comments:

Post a Comment