Friday, November 29, 2019

आप भी धोते हैं गर्म पानी से बाल तो हो जाएँ सावधान , हो सकता हैं बालों को नुकसान

सर पर कभी भी गर्म पानी नहीं डालना चाहिए । बल्कि देखा जाये तो कभी भी बालों पर न तेज़ ठंडा और न ही गर्म पानी डाला जाना चाहिए यह दोनों ही काफी नुकसान भरा हुआ होता है । ठंडा पानी ब्रेन हेमरेज का कारण बनता आई और गर्म पानी से आपको दूसरी परेशानियाँ हो सकती है ।

आप भी यदि बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस बात को लेकर सावधान हो जाने की बहुत ज्यादा जरूरत है । ऐसा करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में । क्या हो सकता है इसके कारण ?

दिन भर काम करने के बाद थकान हो जाती है। इसके बाद मन करता है कि नहाकर थकान मिटा ली जाए। ऐसा देखा जाता है कि लोग थकान को कम करने के लिए ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं क्योंकि गर्म पानी से ज्यादा राहत मिलती है। राहत मिलने वाली बात में कोई दो राय नहीं हैं लेकिन गर्म पानी से नहाने से आपके बालों को नुकसान पहुंचता है।

गर्म पानी से बाल धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं । साथ ही वह बहुत ही नाजुक होते है इसके कारण वह बेजान और रूखे होने लगते हैं इतना ही नहीं गर्म पानी को सर पर डालने के कारण आँखें कमजोर हो जाना जैसी परेशानी भी होती है । साथ ही यह स्केल्प पर एक सफ़ेद परत जिसको हम रूसी भी कहते हैं यह भी जम जाती है ज की बालों की ग्रोथ को रोक देती है ।

The post आप भी धोते हैं गर्म पानी से बाल तो हो जाएँ सावधान , हो सकता हैं बालों को नुकसान appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/you-also-wash-your-hair-with-hot-water-so-be-careful-there-may-be-hair-damage/

No comments:

Post a Comment