Saturday, November 30, 2019

यह घरेलु टिप्स बनाएगी आपके बालो को लम्बा और खूबसूरत

चाहें समुद्र किनारे घूमने जा रही हों या फिर पहाड़ पर बालों को मौसम का परिवर्तन भी झेलना पड़ता है. ऐसे में कुछ खास टिप्स आपके बालों को ट्रैवलिंग के समय डैमेज होने से बचा सकती हैं. तो चलिए आज बात करते हैं ऐसी ही हेयर केयर टिप्स की जो घूमने के वक्त ध्यान रखनी चाहिए.

बालों को धोते समय रखें ध्यान-बालों को धोते समय ये ध्यान रखें कि अगर आपके बाल वेवी व कर्ली हैं तो उन्हें धोने के बाद सुलझा जरूर लें. अगर आप ह्यूमिडिटी वाली स्थान पर हैं तब तो ये बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपके बालों में व भी ज्यादा समस्या होगी. वो आवश्यकता से ज्यादा उलझ जाएंगे व नीचे ड्रेड्स बन जाएंगे (जैसे साधुओं के होते हैं) आप ये गलती न करें. अगर स्ट्रेट बाल हैं तब भी इसका ध्यान रखें.साथ ही,शैम्पू व कंडीशनरका प्रयोग जरूर करें. रोज़ बाल नहीं धोने हैं, लेकिन तीन दिन से ज्यादा इन्हें न छोड़ें. अगर आप लंबे समय के लिए ट्रैवल कर रही हैं व किसी ठंडी स्थान पर हैं जहां बाल नहीं धो सकती हैं तो ड्राई शैम्पू का प्रयोग भी कर सकती हैं.

हेयर स्टाइलिंग भी है जरूरी-जरूरी नहीं कि ट्रैवल करते समय आप बाल खुले ही रखें. बालों को बांधा भी जा सकता है. आप अपने बालों में जूड़ा बना सकती हैं. तरह-तरह की हेयरस्टाइल टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया कर सकती हैं. अगर बाल बड़े हैं तो चोटियों का सहारा ले सकती हैं. बालों के लिए ट्रेंडी हेयरस्टाइल बहुत ज्यादा अच्छी लगेगी. आप इसे प्रयोग करें. इससे कम से कम आपके बालों को थोड़ी राहत मिलेगी. बहुत टाइट हेयरस्टाइल न चुनें. बालों की रूट्स को एकदम टाइट न रखें व न ही इन्हें पूरी तरह से तेज़ हवा में खुला छोड़ें.

हेयर सीरम आएगा काम-अगर आप ट्रैवल करते समय लंबा समय बाहर घूम रही हैं जैसे ट्रेन, बस, टैक्सी, हाइकिंग, ट्रेकिंग आदि तो स्वाभाविक है कि बालों में थोड़ी ड्राइनेस आ जाएगी. इतना ही नहीं बालों को सुलझाने में भी समस्या होगी व इसके कारण बालों की शाइन भी समाप्त होगी. भले ही आप आम तौर परहेयर सीरमन लगाती हों, लेकिन ऐसे मौके के लिए आप हेयर सीरम लेकर जरूर जाएं. इससे बालों को पोषण मिलेगा व डैमेज कम होंगे. इतना ही नहीं ये सन प्रोटेक्शन का भी कार्य करेगा व धूप से बालों को होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

विटामिन E व बादाम-बालों के लिएविटामिन Eऔर बादाम का प्रयोग करें. बदाम खाने के लिए भी बेहतरीन है व साथ ही साथ ये बालों के लिए भी अच्छा है. ये ट्रैवलिंग के वक्त आपको एनर्जी भी देगा तो बादाम का प्रयोग करें. इसी के साथ, विटामिन E से युक्त प्रोडक्ट या फिर विटामिन E के कैप्सूल प्रयोग करें. ये बालों को पोषण देंगे व ट्रैवलिंग के वक्त उनकी नैचुरल शाइन भी बरकरार रखेंगे. इसलिए विटामिन E के कैप्सूल टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया करें.

कम कैमिकल व हीट का प्रयोग करें-ट्रैवलिंग करते समयबालों की स्टाइलिंगकरनी होती है, लेकिन अगर बदलते मौसम व माहौल में आप बार-बार कैमिकल का प्रयोग करेंगी या फिर अपने बालों में ड्रायर, स्ट्रेटनर, कर्लर आदि का प्रयोग करेंगी तो उनके डैमेज होने की आसार ज्यादा होगी. ऐसे में आपको दोमुंहे बालों की समस्या भी हो सकती है. बाल बीच में से डैमेज हो सकते हैं जो टूट भी सकते हैं. अगर आप बालों को कलर करती हैं तो प्रयास कीजिए कि ट्रैवल करते समय उसे करने की आवश्यकता न हो, ताकि बालों में अगर कैमिकल लगे भी तो भी वो घर के माहोल में हो.

ट्रिमिंग भी है जरूरी-अगर आपके बाल ड्राई हैं तो ऐसा माना जा सकता है कि ट्रैवल करने के बाद वो बहुत ज्यादा बेकार हो गए होंगे. अगर आपने थोड़ी भी केयर उनकी नहीं की है तो होने कि सम्भावना है कि स्प्लिट एंड्स हो गए हों. ऐसे में ट्रिमिंग कार्य आती है. ट्रैवलिंग के लिए जाने से पहले भी आप इसे करवा सकते हैं.ड्राई हेयरवालों के लिए ये बहुत कार्य की टिप साबित हो सकती है

The post यह घरेलु टिप्स बनाएगी आपके बालो को लम्बा और खूबसूरत appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/this-home-tips-will-make-your-hair-long-and-beautiful/

No comments:

Post a Comment