Wednesday, November 27, 2019

विंडोज 7 हो रहा है बंद, क्या काम नहीं करेगा आपका लैपटॉप, जानिए हर सवाल का जवाब

यदि आपके पास भी ऐसा कोई लैपटॉप या कंप्यूटर जो विंडोज 7 पर काम कर रहा है तो आपके लिए बुरी खबर है, क्योंकि दुनिया का सबसे लोकप्रिय कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 अब बंद हो रहा है। 14 जनवरी 2020 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 को किसी प्रकार का कोई अपडेट या सपोर्ट नहीं देगी। बता दें कि विंडोज 7 साल 2009 में लॉन्च हुआ था। विंडोज 7 को बंद करने की जानकारी के साथ ही कंपनी अपने यूजर्स को अपग्रेड करने के लिए नोटिफिकेशन भी दे रही है। तो आइए जानते हैं विंडोज 10 में अपग्रेड करने का तरीका और विंडोज 7 के बंद होने से जुड़े सभी सवालों के जवाब…

क्या 14 जनवरी 2020 के बाद विंडोज 7 कंप्यूटर काम करना बंद कर देंगे?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। भले ही कंपनी विंडोज 7 को सपोर्ट देना बंद कर रही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बाद विंडोज 7 वाले कंप्यूटर बेकार हो जाएंगे। विंडोज 7 वाले कंप्यूटर काम करते रहेंगे लेकिन 14 जनवरी 2020 के बाद आपको कंप्यूटर को किसी सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। ऐसे में आपका कंप्यूटर या लैपटॉप हैकर के निशाने पर रहेगा। आपकी निजी जानकारियों के चोरी या हैक होने का खतरा रहेगा। जनवरी 2020 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 पर काम करने वाले किसी कंप्यूटर को टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगी।

दुनियाभर के 80 करोड़ से अधिक कंप्यूटर को करना होगा अपडेट

अंग्रेजी वेबसाइट द वर्ज ने इसी साल मार्च में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि पूरी दुनिया में इस वक्त विंडोज 10 के साथ 80 करोड़ से कंप्यूटर्स काम कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी लोगों को अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करना होगा। ऐसे में यदि आपके सिस्टम में भी विंडोज 7 है तो आपके पास अब अपग्रेड ही विकल्प बचा है तो आइए जानते हैं कि यदि आप विंडोज 7 से विंडोज 10 में जाना चाहते हैं तो आपके कंप्यूटर में कितनी स्टोरेज होनी चाहिए। इसके अलावा विंडोज 10 के अपग्रेड के लिए कौन-से प्रोसेसर की जरूरत होगी।

विंडोज 10 के लिए कंप्यूटर की जरूरी स्पेसिफिकेशन

विंडोज 10 में अपग्रेड करने के लिए आपके मौजूदा कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद प्रोसेसर की स्पीड कम-से-कम 1GHz होनी चाहिए। इसके अलावा कम-से-कम 2 जीबी रैम और 32 जीबी हार्ड डिस्क की जरूरत होगी। इसके अलावा आपको इंटरनेट की भी जरूरत पड़ेगी। विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपग्रेड करने से पहले आपके लिए सबसे जरूरी काम यह है कि आप अपने कंप्यूटर में मौजूद फाइल का बैकअप ले लें।

विंडोज 8.1 या विंडोज 10 में किसे चुनना चाहिए?

वास्तव में देखा जाए तो विंडोज 10 में जाना ही फायदे का सौदा होगा, हालांकि आप विंडोज 8.1 भी ले सकते हैं लेकिन 10 जनवरी 2023 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 को भी सपोर्ट देना बंद कर देगी। ऐसे में आपको फिर से अपडेट करना होगा। विंडोज 10 के भी कई सारे वर्जन हैं लेकिन यदि आप आम इस्तेमाल के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो आपका काम विंडोज होम से भी चल जाएगा। वहीं आपको ज्यादा जरूरत है तो आप विंडोज 10 प्रो भी ले सकते हैं। इसमें कई सारे फीचर्स मिलेंगे।

क्या फ्री में कर सकेंगे विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपग्रेड?

जब विंडोज 10 लॉन्च हुआ था तो उस समय माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि विंडोज 7 के यूजर्स फ्री में विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा 29 जुलाई 2016 तक ही थी, क्योंकि यह एक प्रमोशनल ऑफर था। ऐसे में अब आपको विंडोज 7 को अपग्रेड करने के लिए पैसे देने होंगे। विंडोज 10 होम की कीमत 9,299.00 रुपये है। लाइसेंस की वैधता के एक कंप्यूटर के लिए होगी।

The post विंडोज 7 हो रहा है बंद, क्या काम नहीं करेगा आपका लैपटॉप, जानिए हर सवाल का जवाब appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/windows-7-is-shutting-down-your-laptop-will-not-work-know-the-answer-to-every-question/

No comments:

Post a Comment