Saturday, November 30, 2019

सर्दियों में रुखापन हो या हेयरफॉल , हर प्रॉब्लम का यूं निकाले समाधान

सर्दियां शुरू होते ही बालों से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ठंडी और धूल से भरी हवाएं बालों को रूखा, बेजान, कमजोर करके बालों की चमक गवां देता है। ऐसे में केमिकल युक्त प्रॉडक्ट बालों को और खराब कर देते है। इन सबसे बचने और प्राकृतिक रूप से बालों में शाइन जगाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें। जिससे बालों को पोषण और नमी मिलने के साथ बालों का झड़ना कम होगा।

तो चलिए आज हम घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों द्वारा बालों की देखभाल करने के आसान उपायों के बारे में बताते है…

एलोवेरा

औषधिस्वरुप गुणों से भरपूर एलोवेरा बालों से संबंधित समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। यह रूसी को दूर करके बालों में नमी पहुुंचाता है। इससे बाल स्वस्थ, मुलायम, घने और शाइनी होते है।

एलोवेरा इस्तेमाल करने का तरीका

एलोवेरा पल्प को एक कटोरी में निकालें और ब्लैंडर की मदद से ब्लैंड करे। अब इस तैयार मिश्रण को अपने बालों की स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाते हुए बालों की मालिश करते हुए पूरे बालों पर लगाएं।इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को ताजे पानी से धो लें।

हॉट ऑयल

सर्दियों में हॉट ऑयल से चम्पी करने से सिरदर्द, थकान दूर होने के साथ बाल भी स्वस्थ होते है। यह शरीर में खून का संचार बढ़ाने और बंद पड़े पोर्स को खोलने में मदद करता है। जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती है।

हॉट ऑयल इस्तेमाल करने का तरीका

हॉट ऑयल चम्पी के लिए नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले तेल को हल्का गर्म कर लें। अब उंगलियों की पोर से धीरे- धीरे 5-10 मिनट मसाज करें। अब गर्म तौलिए की मदद से बालों को 30 मिनट के लिए कवर कर लें। बाद में बालेों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

दही

दही बालों के लिए कंडिशरन का काम करता है। यह बालों के रूखेपन को खत्म कर नमी पहुंचाता है। इससे बालों को पोषण मिलता है। जिससे बाल मजबूत, घने, लंबे, मुलायम और डैंड्रफ फ्री होते हैं।

दही इस्तेमाल करने का तरीका

कई फायदों से भरपूर दही को बालों पर सीधा या 2 टेबलस्पून आंवला में मिक्स करके पेस्ट बना कर लगा सकते है। इस हेयर मास्क को 30 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। बाद में बालों शैंपू से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर न सिर्फ किचन के कामों में बल्कि हमारे बालों को हेल्दी और शाइनिंग बनाने में मदद करता है। इससे बालों को एक अलग ही चमक मिलती है।

एप्पल साइडर विनेगर इस्तेमाल करने का तरीका

1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर में 1 कप पानी अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार मिश्रण से बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

The post सर्दियों में रुखापन हो या हेयरफॉल , हर प्रॉब्लम का यूं निकाले समाधान appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/in-winter-hair-loss-or-hairfall-every-solution-should-be-solved-like-this/

No comments:

Post a Comment