Sunday, December 29, 2019

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 6 फूड्स

औसतन एक स्वस्थ व्यक्ति के बाल साल में छह इंच के आसपास बढ़ते हैं। आपके बालों की वृद्धि दर उम्र, स्वास्थ्य, आनुवांशिकी और आपके आहार जैसे कारकों से प्रभावित होती है। सही पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार खाने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जबकि आप खराब पोषण के कारण बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर सकते हैं । हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 6 फूड्स जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके खूबसूरत बाल पा सकते हैं।

पालक

आयरन की कमी से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। आयरन की कमी से एनीमिया होता है, जो बालों की जड़ों में पोषक तत्वों की आपूर्ति को बाधित करता है, जिससे बालों का विकास चक्र प्रभावित होता है और इसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। पालक को आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ये बालों के विकास और बालों की मजबूती के लिए एक विशेष पोषक तत्व है। पालक में सीबम भी होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी बालों के विकास के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के रूप में माने जाते हैं।

जामुन

जामुन बालों को मजबूत बनाने के लिए एक अच्छे आहार के रूप में माना जाता है। इसमें विटामिन सी होता है क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जो बालों को मजबूत बनाने वाली केशिकाओं को मजबूत करता है। जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

अंडे

बाल प्रोटीन से बने होते हैं। प्रोटीन युक्त आहार आपके बालों के संपूर्ण विकास के लिए अति आवश्यक हैं। प्रोटीन की कमी से आपके बाल शुष्क और कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा, ज़िंक की कमी से बालों के झड़ने और ड्राई स्किन की समस्या उत्पन्न हो सकती है । अंडे प्रोटीन का एक शानदार स्रोत हैं।

इसलिए अंडों का इस्तेमाल आपके बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने में अति आवश्यक है।

नट्स

नट्स बालों के लिए कम कैलोरी के आहारों में से हैं। वे विटामिन ई और विटामिन बी , ज़िंक , और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं , जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। पिस्ता गंजेपन की समस्या से निजात दिलाता है और अखरोट में तेल होते हैं जो आपके बालों में इलास्टिन की मात्रा में योगदान करते हैं। इलास्टिन बालों को कोमल रखता है और टूटने से बचाता है जिससे बाल खूबसूरत और मजबूत हो जाते हैं।

ओट्स

नाश्ते के लिए ओटमील का सेवन एक दिन सही तरीके से शुरू करने का एक शानदार तरीका है। ओट्स अत्यधिक पौष्टिक और विटामिन बी, ज़िंक , और तांबे का एक उत्कृष्ट स्रोत है। स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। उनके पास ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) भी हैं, जो बालों के विकास को उत्तेजित करते हैं, जिससे बाल घने और स्वस्थ होते हैं । वे शाकाहारियों के लिए आहार प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं।

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो विटामिन ए में परिवर्तित होता है। यह न केवल आपके बालों को सूखे और सुस्त होने से बचाता है, बल्कि सीबम बनाने में ग्रंथियों को उत्तेजित करता है । अधिकांश नारंगी रंग के फल और सब्जियां, जैसे कि शकरकंद और कद्दू, ऐसा करते हैं, लेकिन गाजर इनमें से मुख्य है जो बालों को मजबूत बनाए रखने में सहायक है।

The post बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 6 फूड्स appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-6-foods-must-be-included-in-the-diet-for-good-hair-growth/

No comments:

Post a Comment