Tuesday, December 31, 2019

भारत को मिला तीनों सेनाओं का ‘सुपर बॉस’, पहले सीडीएस जनरल रावत बोले- हम राजनीति से दूर ही रहते हैं

भारत की तीनों सेनाओं को पहला ‘सुपर बॉस’ मिल गया है. फोर-स्‍टार जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ हैं. उन्‍होंने बुधवार सुबह सबसे पहले नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वह सेना मुख्‍यालय पहुंच तीनों सेना प्रमुखों- आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नवरणे, एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह से मिले. यहीं पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

मीडिया से मुखातिब होकर जनरल रावत ने कहा कि तीनों सेनाएं एक टीम की तरह काम करेंगी. उन्‍होंने कहा, “चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ को जो टास्‍क मिला है, उसके हिसाब से हमें इंटीग्रेशन बढ़ाना होगा और रिसोर्स मैनेजमेंट बेहतर करना होगा.”

टीवी9 भारतवर्ष ने सवाल पूछा कि ‘विपक्ष कहता है कि सेना को राजनीति से दूर रहना चाहिए, इस पर आप क्‍या कहेंगे?’ जवाब में जनरल रावत ने कहा, “हम राजनीति से हमेशा दूर रहते हैं. जो भी सरकार सत्ता में होती है हमें उनके आदेश के मुताबिक काम करना होता है.”

जनरल रावत ने नई वर्दी पहनी. ऑलिव ग्रीन कलर की वर्दी में तीनों सेनाओं के प्रतीक शामिल किए गए हैं. प्रतीक चिन्ह में दो आर-पार तलवारें, एक बाज और एक एंकर है. इसके अलावा इसके ऊपर अशोक चिन्ह है. तीनों सेनाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए सीडीएस की टोपी बैज और उपलब्धियों के साथ अलग है.

चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का निवास 3, कामराज मार्ग पर होगा.

The post भारत को मिला तीनों सेनाओं का ‘सुपर बॉस’, पहले सीडीएस जनरल रावत बोले- हम राजनीति से दूर ही रहते हैं appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/india-got-the-super-boss-of-the-three-armies-first-cds-general-rawat-said-we-stay-away-from-politics/

No comments:

Post a Comment