Saturday, December 28, 2019

नए साल में अहमदाबाद-मुंबई रूट की पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस

इंडियन रेल कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन अहमदाबाद से मुंबई के बीच दूसरी तेजस ट्रेन चलाने की तैयारी में है.  इंडियन रेल कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन ने ये फैसला भारत में प्रीमियम ट्रेनों की बढ़ती डिमांड को देखकर किया है. फिलहाल तेजस एक्सप्रेस दिल्ली-लखनऊ रूट के लिए परिचालित की जा रही है. तेजस एक्सप्रेस पहली ट्रेन है जिसे की तरफ से परिचालित किया जा रहा है.

न्यूज एजेंसी पीटीआइ की मानें तो 17 जनवरी को तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जा सकती है. वहीं कमर्शियली इस ट्रेन को 19 जनवरी को चलाया जा सकता है.

अहमदाबाद से मुंबई रूट पर तेजस एक्सप्रेस हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगी. गुरुवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी. ट्रेन नंबर 09426, 17 जनवरी को सुबह 9:30 पर अहमदाबाद से रवाना होकर शाम 4 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. वहीं ट्रेन नंबर 09425 शाम 5:15 बजे मुंबई सेंट्रल से रवाना होकर 11 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.

ट्रेन का रेगुलर समय-

इस ट्रेन को 19 जनवरी से रेगुलर तौर पर शुरू किया जाएगा. ट्रेन नंबर 82902 अहमदाबाद से सुबह 06:40 बजे रवाना होकर दोपहर 01:10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी और ट्रेन नंबर 82901 दोपहर 03:40 बजे मुंबई सेंट्रल से चलकर रात के 9:55 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. तेजस एक्सप्रेस नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी.

  • ट्रेन का किराया एग्जीक्यूटिव कोच के लिए 2000 रुपए और चेयर कार के लिए 1700 रुपए रहने की उम्मीद है जो अभी चल रही ट्रेनों के किराए से कुछ सौ रुपए ज्यादा है. ट्रेन में डायनैमिक किराए वाला नियम भी लगेगा यानी सीटें कम होने पर किराया बढ़ जाएगा.
  • गुरुवार के अलावा बाकी के 6 दिन ये ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन में 10 चेयर कार कोच और 2 एग्जीक्यूटिव कार कोच लगाए जाएंगे.
  • आईआरसीटीसी, पश्चिमी मंडल के जनरल मैनेजर राहुल हिमालयन ने बताया कि ‘तेजस एक्सप्रेस का परिचालन 6 दिनों के लिए होगा और इसमें सभी आधुनिक सुविधाओं को शामिल किया जाएगा.’
  • ट्रेन पर Wi fi की सुविधा रहेगी जिसके जरिए यात्री फिल्म और संगीत का लुत्फ उठा सकेंगे.
  • ट्रेन में 20 ट्रेन होस्टेस के अलावा सिक्योरिटी गार्ड और हाउसकीपिंग स्टाफ भी रहेगा. हर यात्री के पास से सामान उठाने की सुविधा भी रहेगी और आईआरसीटीसी की योजना इस ट्रेन में लाइब्रेरी स्थापित करने की भी है.

The post नए साल में अहमदाबाद-मुंबई रूट की पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/tejas-express-will-run-on-the-tracks-of-ahmedabad-mumbai-route-in-the-new-year/

No comments:

Post a Comment