Friday, December 27, 2019

सर्दियों से लेकर हर मौसम में खूबसूरती का राज है एक एलोवीरा

सर्दियाँ हो या गरमिया या फिर बारिश का मौसम ही क्यों न हो स्किन और बालों की परेशानी इन सभी में बने रहना बहुत ही आम बात हो गई है । ऐसे में हम सभी इन बातों को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं । कई कई लोग तो ऐसे भी हैं जो की इसके कारण तनाव में रहते हैं ।

पर इन सभी बातों का एक बहुर ही आसान सा हल है जिसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है । आज हम बात कर रहे हैं एलोवीरा की । एलोवीरा बारह मासी पोदधा है यानि आपको कभी भी किसी भी मौसम में जरा भी परेशान होने की जरूरत ही नही है । आपको बस इससे जुड़े कुछ आसान से उपायों को अपनाना है और आपकी खूबसूरती आपके साथ होगी । आइये जानते हैं इस बारे में ।

1 चम्मच बेसन में 1 टीस्पून शहद, 1 ही टीस्पून हल्दी और रोज वॉटर मिलकार एक घोल तैयार कर लें। घोल न जो ज्यादा पतला हो और न ही गाढ़ा। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने से कुछ मिनट पहले ही चेहरा धो लें। उसके बाद किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

जिन महिलाओं के बाल समय से पहले सफेद हो चुके हैं या फिर बालों में डैंड्रफ और रुसी जैसी समस्या है तो हफ्ते में दो बार बालों में ऐलोवेरा जेल अप्लाई करें। आप चाहें तो इसे दही में भी मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं। इससे आपके बाल नेचुरल कंडीशन हो जाएंगे।

ऐलोवेरा का 1-2 इंच का टुकड़ा लें। उसके कांटे निकालकर बीच में से काटें। चेहरे को क्लीजिंग मिल्क या फिर रोज वॉटर के साथ साफ करने के बाद ऐलोवेरा जेल चेहरे पर अप्लाई करें। अगर आपका फेस ऑयली है तो रोज वॉटर के साथ चेहरा क्लीन करें अगर स्किन ड्राई है तो क्लीजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। उसके बाद 5 से 10 मिनट रोजाना ऐलोवेरा जेल चेहरे पर अप्लाई करें।

The post सर्दियों से लेकर हर मौसम में खूबसूरती का राज है एक एलोवीरा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/aloe-vera-is-the-secret-of-beauty-in-every-season-from-winter/

No comments:

Post a Comment