Sunday, December 29, 2019

सरसो के तेल के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे चकित

ये तो आप सब जानते ही की लगभग हर घर में सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह तेल बहुत ही फायदेमंद तेल है। इस तेल को हमारे घरों में लगभग सबसे ज्यादा खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हमारी स्किन के लिए सरसो का तेल बेहद गुणकारी होता हैं, इसलिए इसे हर रोज यूज लेना चाहिए। जोड़ों में दर्द होने पर सरसो की तेल का प्रयोग बेहद लाभकारी होता है। चलिए जानते हैं सरसो के तेल के स्किन लाभ के बारे में…

– आपने अपने बड़े बूढ़ों को हमेशा सरसों के तेल की मालिश करते देखा होगा। सरसों के तेल लगातार मालिश करने से आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है और घटिया रोग में भी इसका इलाज बहुत ही आसानी से किया जा सकता है वह सरसों के तेल को थोड़ा सा गर्म करके अगर अब अपनी मांसपेशियों पर मालिश करते हैं तो आपके शरीर की जकड़न को भी फायदा मिलता है आप की जकड़न बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

– त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए हम जिन फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, वह हमारी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होते हैं। लेकिन सरसों के तेल को इस्तेमाल करने से ऐसा कुछ नहीं होता बल्कि यह ऐसा प्राकृतिक उपचार है। क्या आप की स्किन रूखी है तो इसे दूर करने के लिए हर रोज सुबह स्नान से पहले सरसो की तेल से अपनी त्वचा के अच्छे से मसाज कीजिए। ऐसा करने से आपकी स्किन ठीक रहेगी, सारा दिन रूखी स्किन की शिकायत नहीं होगी।

-रोज रात में सोने से पहले अगर पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मालिश की जाए तो आंखों की रोशनी तेज होती हैं। अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती तो यह नुस्खा आपके लिए बैस्ट है। साथ ही इससे शरीर स्वस्थ और मजबूत बना रहता है।

-सरसो की तेल में भंप मात्रा में विटामिन होते है जो कि हमारे शरीर में मेटाबाल्जिम लेवल बढ़ा है जिससे जिससे आसानी से कम हो रहा है।

-अगर आपके कान में दर्द हो रहा हैं तो आप सरसों के तेल को हल्का गर्म करके कान में डालने से आराम मिलता है।

-क्या आपके दांत और मसूडो में दर्द हो रहा हैं तो आप सरसों के तेल में थोड़े सा नमक मिलाकर दातों से मसूड़ों की मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है।

-भूख न लगने की परेशानी में सरसों के तेल से बने खाने का प्रयोग कीजिए। सरसो का तेल पेट में जाकर एपीटाइज़र के रूप में कार्य करता है भूख बढ़ती है

The post सरसो के तेल के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे चकित appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/you-will-also-be-surprised-knowing-the-benefits-of-mustard-oil/

No comments:

Post a Comment