Sunday, December 29, 2019

कश्मीर में आईजी नियुक्त किए गए विजय कुमार

जम्मू एवं कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में नए पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) के तौर पर के. विजय कुमार को नियुक्त किया गया है। कुमार 1997 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जोकि एस. पी. पाणि की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे। पाणि ने पुलिस महानिरीक्षक के तौर पर अपना कार्यकाल फरवरी में पूरा कर लिया था और उन्हें दिसंबर तक सेवा विस्तार दिया गया था।

पाणि को जम्मू-कश्मीर पुलिस की सशस्त्र शाखा में आईजी के तौर पर स्थानांतरित कर दिया गया है। उनके कार्यकाल में कुछ बहुत महत्वपूर्ण घटनाएं देखने को मिली हैं, जिनमें पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को मिले विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करना व फरवरी में पुलवामा आतंकी हमला शामिल है।

नए आईजी कुमार को छत्तीसगढ़ से सात महीने पहले जम्मू-कश्मीर लाया गया था, जहां वे छत्तीसगढ़ सेक्टर में सीआरपीएफ में आईजी थे। कुमार ने 2018 में कई राज्य चुनावों के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा चुनाव आयोग पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा उन्हें आतंकवाद-रोधी अभियानों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए केंद्र सरकार से तीन वीरता पदक भी मिल चुके हैं और वह जम्मू-कश्मीर सरकार से भी वीरता पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

उन्होंने 2016 में जाट आंदोलन में भी अपनी जिम्मेदारी निभाई थी।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से स्नातकोत्तर कुमार ने इससे पहले भी जम्मू-कश्मीर पुलिस में जिम्मेदारी निभाई है। वह जम्मू एवं कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहले आईजी नियुक्त किए गए हैं।

The post कश्मीर में आईजी नियुक्त किए गए विजय कुमार appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/vijay-kumar-appointed-as-ig-in-kashmir/

No comments:

Post a Comment