Monday, December 30, 2019

दुनिया की 5 सबसे ताकतवर नौसेना, जानें भारत की रैंकिंग

आज के वर्तमान समय में पूरी दुनिया अपने नौसेना को ताकतवर बनाने में जुटा हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की विश्व की सबसे ताकतवर नौसेना किस देश के पास हैं। आज इसी विषय में एक रिपोट के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे दुनिया के 5 सबसे ताकतवर नौसेना के बारे में। साथ ही साथ ये भी जानने की कोशिश करेंगे की इसमें भारतीय नौसेना किस नंबर पर हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

1 .अमेरिका।

अमेरिका पूरे विश्व में सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। इसकी नौसेना भी दुनिया में सबसे शक्तिशाली नौसेना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी नौसेना में वर्तमान समय में 322,421 नौसेनिक काम कर रहे हैं। इसके अलावा एक लाख से अधिक नौसैनिक रिजर्व हैं।

2 . रूस।

रूस की नौसेना दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर नौसेना हैं। उनके पास फाइटर जहाज, पैट्रोलिंग के लिए जहाज आदि है। इसके साथ ही रूस की नौसेना के पास 62 पनडुब्बियां भी हैं। जो इसे दुनिया में सबसे ताकतवर बनाती हैं।

3 .चीन।

चीनी नौसेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी और ताकतवर नौसेना हैं। चीन के पास बड़ी संख्या में जंगी जहाज हैं जो इनसे ताकतवर बनाते हैं।

4 .भारत।

भारत की नौसेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर नौसेना हैं। इस समय भारत के पास बड़ी संख्या में नौसेनिक मौजूद हैं जो दिन रात देश की सुरक्षा में चाक चौबंद रहते हैं।

5 .जापान।

विश्व के सबसे ताकतवर नौसेना के लिस्ट में जापान पांचवे नंबर पर हैं। जापान के पास 154 जहाज और पचास हजार से अधिक नौसेनिक हैं। जो इन्हे दुनिया में सबसे ताकतवर बनाते हैं।

The post दुनिया की 5 सबसे ताकतवर नौसेना, जानें भारत की रैंकिंग appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/5-most-powerful-navy-of-the-world-know-indias-ranking/

No comments:

Post a Comment