2020 में जहां कई कारें लॉन्चिंग की तैयारी कर रही हैं, वहीं कई कारों के मॉडल्स अगले साल सड़कों पर नहीं दिखेंगे। मारुति सुजुकी, ह्यूंदै, होंडा, टोयोटा, फोर्ड, महिंद्रा, टाटा मोटर्स, फॉक्सवैगन समेत कई कार कपंनियां कई मॉडल्स को अलविदा कहने की तैयारी कर रही हैं। आइए जानते हैं 2020 में शोरूम्स से गायब होने वाली कारों के बारे में…

होंडा BRV
होंडा ने अपनी इस क्रॉसओवर एसयूवी को पिछले साल 2018 में लॉन्च किया था। इस कार को ब्रियो और अमेज के प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा था। लेकिन होंडा ने पहले ही ब्रियो का उत्पादन बंद कर दिया है और अमेज को भी नए प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दिया है। कंपनी इस कार पर एक लाख से ज्यादा का डिस्काउंट दे रही है। वहीं अगले साल तक यह कार होंडा के शोरूम्स से भी गायब हो जाएगी।
महिंद्रा जाइलो
कंपनी ने इस कार को 2009 में लॉन्च किया था। 2.5 लीटर इंजन वाली जाइलो बाजार में तेजी से पकड़ नहीं बना पाई। वहीं मार्च 2020 से कंपनी इसे भारतीय बाजार के लिए बनाना बंद कर देगी। कंपनी ने इसे बीएस6 मानकों और नए सेफ्टी मानकों के मुताबिक अपग्रेड भी नहीं किया है।
महिंद्रा वेरिटो
महिंद्रा पहले ही वेरिटो को बनाना बंद कर चुकी है। कंपनी ने इसका प्रमोशन भी बंद कर दिया है। BS-VI मानकों पर खरा उतरना इसकी वजह है। कंपनी पहले ही इसके वाइब वेरियंट को बंद कर चुकी है। वहीं महिंद्रा का फोकस फोर्ड के साथ पार्टनरशिप करके नई कारें लॉन्च करने का है।
टाटा ज़ेस्ट
टाटा अपनी इस सब-4मीटर सेडान कार टाटा जेस्ट पर अब तक का सबसे ज्यादा डिस्काउंट ऑफर कर रही है। कंपनी अब टाट टियागो, टाटा टिगोर, नेक्सन पर फोकस कर रही है। वहीं अल्ट्रोज लॉन्चिंग के लिए तैयार है। अप्रैल 2020 से कंपनी इस कार को बनाना बंद कर देगी। इसमें 1.3 लीटर का फिएट वाला डीजल इंजन मिलता है, जो 75 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क देता है, जो 22.95 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।
टाटा बोल्ट
टाटा टियागो और टिगोर की लॉन्चिंग के बाद इस कार की बिक्री लगातार घटती गई। वजह थी समान कीमत। वहीं अब टाटा की अल्ट्रोज जनवरी से सड़कों पर रफ्तार पकड़ना शुरू कर देगी। बोल्ट की बिक्री घट कर केवल दो अंकों में ही रह गई है। अगले साल जनवरी 2020 से यह कार भी बंद हो जाएगी।
टाटा सफारी स्टॉर्म
टाटा हेक्सा और हैरियर आने के बाद सफारी का बाजार गड़बड़ा गया है। 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में नई ग्रेविटास भी लॉन्च होने जा रही है, जो हैरियर का 7-सीटर वेरियंट होगी। वहीं टाटा इस एसयूवी को सड़क से उतारने की तैयारी कर रही है।
टाटा हेक्सा
टाटा मोटर्स अपनी एमपीवी कार हेक्सा पर जबरदस्त डिस्काउंट दे रही है। हैरियर ने हेक्सा का क्रेज खत्म कर दिया। 2.2 लीटर डीजल वैरिकॉर 400 एनएम टॉर्क वाली यह कार अभी तक बीएस6 में अपग्रेड नहीं हुई है। टाटा ने पिछले तीन महीनों में मात्र 503 हेक्सा ही बेची हैं। जैसे ही नए उत्सर्जन मानक लागू होंगे, वैसे ही इस कार की बिक्री बंद हो जाएगी।
टोयोटा इटिओस और इटिओस लीवा
टोयोटा ने मारुति के साथ साझेदारी करके बलेनो का रीबैज एडिशन टोयोटा ग्लैंजा लॉन्च किया है। इटियोस लीवा और सेडान को बाजार में आए हुए आठ साल से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। वहीं ऐसी कोई संभावनाएं नहीं दिखाई दे रही हैं कि कंपनी इसके सेडान और हबैचबैक वर्जन को बीएस6 में अपग्रेड करेगी।
वोक्सवैगन एमियो
फॉक्सवैगन ने मारुति डिजायर और होंडा अमेज को टक्कर देने के लिए इस कार को लॉन्च किया था। लेकिन एमियो की बिक्री लगातार घट रही है। कंपनी इस पर जबरदस्त डिस्काउंट भी दे रही है। साथ ही कंपनी पहले ही एलान कर चुकी है कि MQB Platform पर गाड़ियां बनाएगी और एसयूवी पर फोकस करेगी।
वोक्सवैगन पोलो डीजल, वेंटो डीजल, स्कोडा रैपिड डीजल
फॉक्सवैगन ग्रुप पहले ही एलान कर चुका है कि वह डीजल इंजन पर फोकस नहीं करेगा। कंपनी अब अपने 1.5 लीटर TDI डीजल इंजन को इन तीनों कारों में बंद करेगी। वहीं इलकी कंपनी 1.0 लीटर का बीएस6 टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन उतार सकती है, जिसे तीनों कारों में दिया जाएगा।
रेनॉल्ट लॉजी
रेनो की एमपीवी कार लॉजी की बिक्री लगातार घट रही है। पिछले छह महीने में औसतन बिक्री घट कर 50 यूनिट तक रह गई है। रेनो पहले ही सबकॉम्पैक्ट बजट एमपीवी ट्राइबर लॉन्च कर चुकी है, जिसे बाजार में अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी अगले साल तक इस कार को बंद सकती है।
मारुति सुजुकी डीजल कारें
मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव पहले ही कह चुके हैं कि बीएस4 से बीएस6 में अपग्रेड करने में ज्यादा लागत आने की वजह से कंपनी डीजलर इंजनों को बनाना बंद कर देगी। कंपनी फिलहाल सियाज, अर्टिगा, डिजायर, ब्रेजा, एस-क्रॉस में डीजल इंजन दे रही है। वहीं मारुति अब बीएस6 डीजल इंजन पर काम कर रही है, जिसे आने में अभी वक्त है।
मारुति इग्निस
मारुति ने इस कार को बड़े जोश के साथ बाजार में उतारा था। लेकिन स्विफ्ट और बलेनो के आगे ये कार फेल हो गई। कंपनी ने इसी साल इसका फेसलिफ्ट भी लॉन्च किया था। कंपनी अब सभी कारें Heartect चैसिस प्लेटफॉर्म पर अपग्रेड कर रही है। मारुति वैगन आर, एस-प्रेसो को पहले ही इस प्लेटफॉर्म पर उतारा जा चुका है। वहीं कंपनी अगर सिलेरियो को नए प्लेटफॉर्म और 1.2 लीटर इंजन के साथ उतारती है, तो भारतीय बाजार में इसका अंतिम दौर होगा।
हुंडई एक्सेंट और ग्रैंड i10
ह्यूंदै ने हाल ही में अपनी सब कॉम्पैक्ट कार Aura लॉन्च की है। अब कंपनी के पोर्टफोलियो में दो सब-कॉम्पैक्ट Aura और Xcent कारें हो गई हैं। कंपनी एक्सेंट की कैब इमेज से परेशान है। जिसके चलते उसने Aura को लॉन्च किया है। जल्द ही एक्सेंट को बाजार से उतारा जा सकता है। वहीं हैचबैक Grand i10 भी जल्द बंद हो सकती है, क्योंकि कंपनी पहले ही बीएस6 इंजन के साथ Grand i10 Nios को उतार चुकी है।
हुंडई i20 एक्टिव
ह्यूंदै की क्रॉसओवर हैचबैक I20 Active की बिक्री लगातार घट रही है। ह्यूंदै वेन्यू आने के बाद के बाद से इसके बाजार पर जबरदस्त असर पड़ा है। वहीं बाजार में नई पीढ़ी की I20 भी आने वाली है, जिसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है। कंपनी जल्द ही इस कार को बंद कर सकती है।
The post इन 20 से ज्यादा कारों नहीं मिला ग्राहकों का दुलार, 2020 में होंगी सड़कों से बाहर! appeared first on indiaabhiabhi.
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