Tuesday, December 31, 2019

नए साल का नया नियम, याद रखें भारतीय रेल का 139 सेवा नंबर

  • भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • 139 नंबर पर रेलवे से जुड़ी हर समस्‍या का होगा निपटारा

नए साल का आगाज हो चुका है. वहीं भारतीय रेल भी अपने करोड़ों यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए-नए बदलाव करता रहता है. भारतीय रेल सर्विसेज बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रही है. इसी के साथ यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने हेल्पलाइन नंबर 139 नंबर को जारी किया है. ये नंबर 1 जनवरी से इस्तेमाल किया जा सकेगा. जिसकी जानकारी भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर के दी.

पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा कि रेलवे की विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों को एकीकृत कर 139 में बदल दिया गया है, यह नंबर इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस पर आधारित है. यह व्यवस्था 1 जनवरी से लागू की जा रही है, इसके शुरू होने पर यात्रियों को सहायता के लिए अलग अलग नंबरों के स्थान पर सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर 139 को याद रखना होगा.

रेलवे की विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों को एकीकृत कर 139 में बदल दिया गया है, यह नंबर इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस पर आधारित है.

रेलवे हेल्‍पलाइन नंबर

जानकारी के अनुसार भारतीय रेल रेलवे में यात्री सुविधा और सेवा के कई नंबर जारी थे. जिससे कई बार यात्री अथवा जरूरतमंद विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों की सर्विस को लेकर कन्फयूज हो जाते थे. जिसको देखते हुए 1 जनवरी से भारतीय रेल के अनेक हेल्पलाइन नंबर की बजाय सिर्फ 139 नंबर जारी किया है. अब आप सिर्फ 139 नंबर का इस्‍तेमाल कर रेलवे से जुड़ी हर समस्‍या का निपटारा कर सकते हैं.

दरअसल, भारतीय रेल ने अब 139 सेवा नंबर को एकीकृत रेलवे हेल्पलाइन में तब्दील कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये नंबर इंटरैक्टिव वाइस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित है. ऐसे में अब यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है.

किराए में बढ़ोतरी

वहीं नया साल के आगाज के साथ इंडियन रेलवे ने किराए में बढ़ोतरी कर लोगों को तगड़ा झटका दिया है. वहीं नया रेल किराया एक जनवरी से लागू होगा. किराये में बढ़ोतरी का बड़ा असर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर होगा. रेलवे ने 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक यात्री किराए में बढ़ोतरी की है.

The post नए साल का नया नियम, याद रखें भारतीय रेल का 139 सेवा नंबर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/new-year-new-rule-remember-139-service-number-of-indian-railways/

No comments:

Post a Comment